कब कौन सी खबर कहां से आ जाए, इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। हालही में एक नई खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें कहा जा रहा है की रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 100 रुपये के नोट को बंद करने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। यह न्यूज़ इस समय सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल हो रही है।

दावे में कहा जा रहा हैं की जल्दी ही 100 रुपये के नोट को बंद कर दिया जाएगा। इस दावे में बाकायदा भारतीय रिजर्व बैंक का नाम लेकर कहा जा रहा है की 30 अप्रैल 2024 को 100 रुपये का नोट बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद में 100 के नोट की क़ानूनीज वैधता ख़त्म हो जायेगी तथा उससे आप लेनदेन नहीं कर सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया पोस्ट

आपको बता दें की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर @nawababrar131 नामक अकाउंट से एक पोस्ट किया गया था। जिसमें यह दावा किया गया अतः की जल्दी ही 100 रुपये के नोट को बंद कर दिया जाएगा। पोस्ट में 100 रुपये का एक नोट भी है तथा कैप्शन में लिखा गया है की अब यह नोट जल्दी ही बंद हो जाएगा। इसको चेंज कराने के लिए RBI ने 31 मार्च तक की डेट दी हुई है।

फेक्ट-चेक से पता लगी असल बात

आपको बता दें की इस पोस्ट का फेक्ट-चेक किया गया तो 100 रुपये के नोट के बंद होने की बात बिलकुल झूठी निकली। इसके अलावा सरकार या RBI ने भी कोई ऐसा सर्कुलर जारी नहीं किया है। जिससे पता लग सके की यह नोट बंद किया जा रहा है। इस दावे की सत्यता की जांच के दौरान गूगल तथा अन्य स्त्रोत पर इस मामले से सम्बंधित कोई जानकारी नहीं मिली है। इसके बाद में RBI की वेबसाइट को चेक किया गया लेकिन वहां भी इस नोट से सम्बंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

RBI ने बताई सच्चाई

जानकारी दे दें की 19 जुलाई 2018 को 100 रुपये नोट के संबंध में X हैंडल पर की गई यह पोस्ट अब RBI के X हैंडल पर पोस्ट की गई है। इसका जबाव देते हुए RBI ने कहा है की पुराने नोट चलन में हैं और रहेंगे अर्थात 100 रुपये का नोट बंद नहीं होगा। आपको बता दें की सोशल मीडिया पर बहुत सी फेक न्यूज़ वायरल होती रहती हैं। यह भी एक ऐसी ही फेक न्यूज़ थी, जिसके बारे में RBI ने सही जानकारी दे दी है।