नई दिल्ली :- जब से भारतीय बाजार में 1 रूपए से 10 रूपए के पुराने सिक्तों का प्रचलन बंद हा है तब से ये सिक्कें मार्केट में चलना बंद हो रहे है। अब तो ये सिक्के किराना की दुकान, सब्जी की दुकानों या किसी दूसरी जगह पर देने पर भी लोग इसे लेने से मना कर देते है।जिससे भुगतान करने के दौरान हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। अब जिनके पास इस तरह के सिक्के रखे हुए है वो भी इन सिक्कों के लेकर परेशान हो रहे है।

RBI ने सिक्कों को लेकर किया ट्वीट :-

लेकिन अब जो लोग  1 रुपयेसे लेकर 10 रुपये के सिक्कों के ना चलने को लेकर परेशान  हो रहे है उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए आरबीआई ने एक ट्वीट जारी करते हुए बड़ा निर्देश दिया है। जिसमें आरबीआई ने लोगों को सूचित करते हुए लिखा है कि @RBI कहता है…एक ही मूल्यवर्ग के विभिन्न डिजाइन के सिक्के एक ही समय में प्रचलन में रहते हैं क्योंकि सिक्कों का जीवनकाल लम्बा होता है। उन्हें बिना हिचकिचाहट के स्वीकार करें।  इसके अलावा आरबीआई ने अपने ट्वीट में एक फोटो भी शेयर करते हुए लिखा है कि सिक्कों के बारे में फैल रही भ्रामक अफवाहों पर ध्यान न दें। बैंक शाखाओं को लोगों से सिक्के स्वीकार करने हेतु दिशा निर्देशित किया गया है।

सिक्के स्वीकार ना करने पर हो सकती है कार्रवाई :-

बता दें कि सरकार और आरबीआई ने सिक्कों को लेकर कहा है  अगर कोई भी व्यक्ति या दुकानदार सिक्के लेने से मना करता है तो आप उसके खिलाफ कानूनी कदम उठा सकते है और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी जा जाएगी।