New Year Vastu Tips 2024:  नया साल हम सब अच्छे से सेलिब्रेट करना चाहते है. सभी लोग चाहते है की नया साल उसके लिए खुशियां लेकर आए. लेकिन कई बार ख़ुशी बनाने के चक्कर में घर में कुछ ऐसी चीजों रखने लग जाते है जिससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है और घर की बरकत पर अपने आप ही ताले लग जाते हैं.

दरअसल आज हम आपको वास्तु के हिसाब से बताएंगे कि नए साल से पहले आपको घर से कौन सी चीजों को बाहर कर देना चाहिए. जिससे आपके घर की सुख-शांति को भंग कर सकती हैं. चलिए आपको बताते है कि आपको घर में क्या क्या नहीं रखना चाहिए.

मुरझाए और सूखे पौधे

आपकी जानकारी के लिए बता दे वास्तु शास्त्र के हिसाब से सूखे और मुरझाए हुए पौधों को घर में रखना अशुभ होता है. दरअसल नए साल को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो घर से मुरझाए और सूखे हुए पौधों को तुरंत बाहर कर देना चाहिए. मान लीजिये अगर आपके घर में कांटेदार पौधे रखे हुए हैं तो इसको भी घर से बाहर रख देना चाहिए. ये घर में नेगिटिव पैदा करते है.

बंद घड़ी

आपने भी ऐसा सुना होगा कि बंद घड़ी घर में रखना शुभ नहीं होता है. कहा जाता है कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से अगर आपके घर में बंद घड़ी रखी रहती है तो इससे आपका समय भी रुक जाता है. इसलिए अगर ऐसा कुछ है तो आपको या तो इसे ठीक कर लेना चाहिए या फिर घर से तुरंत इसे बाहर कर देना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि ये जीवन में नकारात्मकता का प्रवाह बढ़ा देता है.

टूटी फूटी फोटो

कहते है टूटी फूटी फोटो भी घर में नहीं रखनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे घर में झगड़े होते है. यही नहीं इससे घर में मन मुटाव कि स्तिथि पैदा होती है.