Rajma Masala Recipe: घर पर झटपट बनाएं ढाबे जैसा स्वादिष्ट राजमा मसाला

Rajma Masala Recipe: यदि आप कुछ टेस्टी ढाबा स्टाइल रेसिपी ट्राई करना चाहते है, तो आप राजमा मसाला के रेसिपी को बना सकते है। राजमा मसाला एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, इस टेस्टी रेसिपी को आप काफी आसानी से ढाबा स्टाइल में बना सकते है।

ढाबा स्टाइल राजमा मसाला एक बहुत ही मसालेदार रेसिपी है। यदि आपको मसालेदार खाना पसंद है, तो आपको राजमा मसाला बहुत पसंद आने वाला है। बच्चो को भी राजमा मसाला काफी पसंद आता है। चलिए राजमा मसाला के रेसिपी के बारे में जानते है।

राजमा मसाला बनाने की सामग्री

राजमा (आपके हिसाब के अनुसार)
थोड़ा सा हींग
थोड़ा सा बेकिंग सोडा
½ चम्मच जीरा
स्वाद अनुसार नमक
लाल मिर्च पाउडर
काली मिर्च पाउडर
हल्दी पाउडर
जीरा पाउडर
धनिया पाउडर
गरम मसाला पाउडर
बारीक कटा हुआ प्याज
अदरक लहसुन का पेस्ट
टमाटर का पेस्ट
हरा धनिया

स्वादिष्ट राजमा मसाला रेसिपी

राजमा मसाला को पंजाब में लोग काफी ज्यादा पसंद करते है। यदि आप पंजाबी ढाबा स्टाइल में राजमा मसाला को बनाना चाहते तो आप काफी आसानी से कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके राजमा मसाला को बना सकते है। राजमा मसाला को आप रोटी या फिर चावल के साथ भी खा सकते है। यदि राजमा मसाला कैसे बनाएं के रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: ढाबा स्टाइल राजमा बनाने के लिए आपको सबसे पहले राजमा को रात भर पानी मैं अच्छे से भिगो कर रखना होगा।

Step 2: राजभर राजमा को पानी में भिगोकर रखने के बाद आपको राजमा को अच्छे से धो लेना होगा उसके बाद आपको एक प्रेशर कुकर में 3 से 4 ग्लास पानी राजमा, स्वाद अनुसार नमक और साथ ही बेकिंग सोडा डालना होगा।

Step 3: कुकर में राजमा, पानी, स्वाद अनुसार नमक और साथ ही बेकिंग सोडा डालने के बाद आपको कुकर को बंद करके 3 से 4 सिटी आने तक अच्छे से पका लेना होगा।

Step 4: राजमा पक जाने के बाद, आपको गैस के फ्लेम को बंद कर देना होगा। और कुकर का स्टीम निकलने देना होगा।

Step 5: अब राजमा का मसाला बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कड़ाई में 3 से 4 चम्मच तेल को डालना होगा। कड़ाई में तेल डालने के बाद, आपको कड़ाई में ½ चम्मच जीरा, थोड़ा सा हींग डालना होगा।

Step 6: अब आपको कड़ाई में बारीक कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लेना होगा, प्याज भून जाने के बाद आपको अदरक लहसुन के पेस्ट को डालना होगा और उसे भी कुछ देर तक अच्छे से भून लेना होगा।

Step 7: प्याज, अदरक लहसुन के पेस्ट को अच्छे से भून जाने के बाद आपको टोमैटो के पेस्ट को डाल देना होगा। अब आपको ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर, ½ चम्मच जीरा पाउडर, ½ चम्मच धनिया पाउडर, ½ चम्मच हल्दी और साथ ही स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छे से मसाले को टोमैटो के साथ पका लेना होगा।

Step 8: जब आपको देखने को मिलेगा की मसाले से तेल निकल रहा है, तब आपको कड़ाई में राजमा को डाल देना होगा और ऊपर से आपको हरा धनिया और साथ ही थोड़ा सा पानी डालकर और 7 से 9 मिनिट के लिए अच्छे से पका लेना होगा। राजमा पक जाने के बाद ऊपर से गरम मसाला पाउडर डालना होगा।

तो इस तरीके से आप कुछ ही सामग्री का इस्तेमाल करके घर पर ही ढाबा स्टाइल में राजमा बना सकते है। राजमा खाने में काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है, और आप राजमा को रोटी या फिर चावल के साथ खा सकते है।