आज के समय में कई बार लोगों को अचानक पैसे की समस्या पड़ जाता है तो काफी दिक्कत हो जाती है। कई बार ऐसी इमरजेंसी सामने आ जाती है कि अचानक आपको पैसा चाहिए होता है तो भी आप समस्या में पड़ जाते हैं। इस प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए ही अब SBI ने अपने खाता धारकों के लिए एक नई सुविधा को शुरू किया है।

इस सुविधा के जरिये बैंक आपको 5 लाख रुपये तक प्रदान करता है अतः यदि आप भी SBI के अकाउंट होल्डर हैं तो आप भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं लेकिन आप किस प्रकार से इसका फायदा ले सकते हैं और इसकी क्या प्रकिया है। इस बारे में हम यहां आपको विस्तार से जानकारी दे रहें हैं।

SBI ने शुरू की इमरजेंसी लोन सुविधा

आपको बता दें कि SBI ने अपने ग्राहकों के लिए इमरजेंसी लोन सुविधा को शुरू किया है। आप इस सुविधा का लाभ उठाकर 5 लाख रुपये तक का लाभ ले सकते हैं। यदि आप किसी बैंक से सामान्य लोन भी लेते हैं तो आपको ब्याज की काफी बड़ी रकम चुकानी होती है।

वहीं दूसरी और यदि आप एसबीआई से इमरजेंसी लोन प्राप्त करते हैं तो आपको 7 से 10% के हिसाब से आसानी से लोन मिल जाता है। आइये अब आपको बताते हैं कि इस इमरजेंसी लोन को लेने के लिए आपको क्या करना होगा।

इन कागजात की होगी जरुरत

आपको बता दें कि इस लोन सुविधा के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने जरुरी हैं। जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि कम्प्लीट होने के बाद ही आप बैंक से इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरीया

आपको बता दें कि इस लोन को पाने के लिए आपका एलिजिबिलिटी क्राइटेरीया सही होना स चाहिए। इसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा आपका सिविल स्कोर चाहिए। इसके अलावा आप एक भारतीय नागरिक भी होने चाहिए।

इस प्रकार से करें आवेदन

सबसे पहले आप स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें या आप योनो एप के माध्यम से भी इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यहां आपको लोन का एक ऑप्शन मिलता है आपको उस पर क्लिक करना होता है। अब आपको पर्स नल लोन के ऑप्शन को क्लिक करना होता है। अब आप ‘अप्लाई ऑनलाइन” ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा।

इसमें आपको अपनी जानकारी अच्छे से पढ़कर देनी है। फार्म भरने के बाद में मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन कर यहां पर अपलोड करना है। इसके बाद में आपको फार्म को सब्मिट कर देना है। अब बैंक आपकी दी हुई सभी जानकारियों को वेरिफाई करेगा और सब कुछ सही पाया जाने पर लोन को आपके खाते में क्रेडिट कर देगा।