5 rupees old note sell: अगर आप लखपति बनने का सपना देख रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी जेब में पड़े नोटों पर एक नजर डाल लें। यदि आपके पास 5 रुपए का ऐसा नोट है जिस पर एक तरफ ट्रैक्टर छपा हुआ है और बड़े ही आराम से 30 हजार रुपए से ज्यादा कमा सकते हैं। अगर आपके पास इस एक नोट के अलावा अन्य पुराने नोट हैं तो आप उनकी नीलामी करके घर बैठे-बैठे 5 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

5 rupees old note sell

दरअसल इन दिनों बहुत से लोग पुराने नोट खरीदने और बेचने का काम कर रहे हैं और इसमें मोटा मुनाफा भी कमा रहे हैं। ऐसे में आप भी अपने पास मौजूद 5 रुपए के पुराने नोट को बेच कर घर बैठे-बैठे 30,000 रुपए तक कमा सकते हैं। वह नोट 2000 से पहले का छपा हुआ होना चाहिए, उस पर एक तरफ ट्रैक्टर तथा दूसरी तरफ गांधीजी की तस्वीर छपी हो। इनके अलावा यदि उस नोट के सीरियल नंबर में 786 का अंक हो तो और भी बढ़िया है, फिर तो आप उस नोट को एक लाख रुपए तक में बेच सकते हैं।

कहां पर बेचें 5 रुपए के पुराने नोट को

इस समय देश में ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो पुराने नोट और सिक्के बेचने में मदद करती हैं। इनमें से एक है coinbazzar.com, आप भी इस वेबसाइट पर अपने पास मौजूद पुराने नोट और सिक्के को बेच सकते हैं। coinbazzar के अलावा आप eBay, Quikr और Olx पर भी आप अपने नोट औऱ सिक्के बेच सकते हैं।

इन पुराने और दुर्लभ नोटों और सिक्कों को बेचने के लिए आपको पहले इन वेबसाइट्स पर सेलर अकाउंट बनाना होगा और फिर अपने पास मौजूद नोट या सिक्के की दोनों तरफ से तस्वीर लेकर उसे वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए और बेचने के लिए लिस्ट कर दीजिए। अब जब भी कोई पुराने नोट या सिक्के सर्च करेगा तो आपकी पोस्ट दिखाई देगी और उन सिक्कों और नोटों में रुचि रखने वाला व्यक्ति आपसे संपर्क कर उन्हें खरीद लेगा।