आपको पता होगा ही सरकार इस प्रकार की बहुत सी योजनाएं चलाती है। जिनसे आम लोगों को काफी लाभ मिलता है। इस प्रकार की योजनाओं का लाभ आजकल देश के करोडो लोग उठा रहें हैं। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में यहां बता रहें हैं। जिसमें सरकार अविवाहित लोगों तथा जिन लोगों की पत्नी की मृत्यु हो चुकी है उन्हें पेंशन प्रदान करती है।

इस योजना के जरिये सरकार पात्र लोगों को प्रति माह 3 हजार रुपये की पेंशन देती है। बता दें की इस योजना का नाम “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” है। इसको आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों के लिए चलाया गया है। विधवा, विधुर तथा अविवाहित लोगों को इस योजना के माध्यम से प्रति माह 3 हजार रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है।

जान लें पात्रता

इस योजना में सिर्फ वे ही लोग आवेदन कर सकते हैं। जिनकी आयु 45 वर्ष से ज्यादा है। इस योजना के पहले चरण के लिए सरकार ने 509 महिलाओं का चयन किया है। इस योजना का उद्देश्य समाज में वित्तीय स्थिरता प्रदान करना है। बीते दिसंबर माह में इस योजना का एक चरण पूरा हो चुका है। अतः अब पात्र लोगों को पेंशन मिलनी शुरू हो जायेगी। बता दें की पेंशन वितरण की व्यवस्था को इस प्रकार से बनाया गया है की पेंशन सीधी लाभार्थी के खाते में जाए।

यह है योग्यता

आपको जानकारी दे दें की जिन लोगों की आयु 45 वर्ष से ऊपर है। वे ही लोग इस योजना के माध्यम से पेंशन का लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा आवेदनकर्ता हरियाणा राज्य का निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदनकर्ता की सालाना आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम होनी चाहिए। अतः जो व्यक्ति इन योग्यताओं को पूरा करते हैं। वे ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार ने अब तक 12270 विधवा महिलाओं, 2586 अविवाहित लोगों को चुना है। हरियाणा सरकार की इस पहल से अब लोग समाज में अपनी सम्मानजनक स्थिति को प्राप्त कर सकेंगे।