आज के समय में लोग एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडिया पर काम करके लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहें हैं। हालांकि आपके पास में अभी बड़ा बजट नहीं है तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहें हैं। जिनको आप मात्र 10 हजार रुपये से शुरू कर सकते हैं। इनकी काफी अधिक डिमांड है अतः इनमें मुनाफ़ा भी ज्यादा है। आगे के समय में आप इन बिजनेस को और भी आवश्यकता के अनुसार बढ़ा सकते हैं।

पानी की बोतल का बिजनेस

आज के समय में इस बिजनेस में काफी ज्यादा स्कोप है। इसके लिए आपको दो कार्यो की आवश्यकता होती है। एक मशीन खरीदने की तथा दूसरी बोतल बनाने के लिए प्लास्टिक खरीदने की। बोतल बनाने के बाद में आपको इसको व्यापारियों तक पहुंचाने में कुछ मेहनत जरूर करनी पड़ेगी लेकिन इसके बाद में व्यापारी लोग खुद ही आप तक पहुंचने लगेंगे।

खाद्य वस्तुओं का व्यवसाय

आप नमकीन, आचार, वड़े तथा पापड़ आदि को बनाने का कार्य कर सकते हैं। इस कार्य को आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको दो लोगों की आवश्यकता होती है। शुरुआत में आप कामगार रखने के स्थान पर घर के ही किसी व्यक्ति की सहायता ले सकते हैं। इस कार्य में ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं होती हालांकि आपको अपना मार्केटखुद ही बनाना होता है। पहले आप पास्की किराने की दूकान तक अपने प्रोडक्ट तक पहुचाएं और इसके बाद में संभव हो तो इंटरनेट के जरिये अन्य क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बनाएं।

शुरू कर सकते हैं फ़ूड स्टॉल

यदि आपके आसपास कोई अच्छा स्थान है तो आप छोटे नाश्ते या खाने पीने की वस्तुओं को फ़ूड स्टॉल लगाकर बेच सकते हैं। हालाकि आपको यह ध्यान रखना है कि जहां आप फ़ूड स्टॉल लगाते हैं, वह स्थान मार्केट में होना चाहिए। आप हाइजेनिक फ़ूड को लोगों को परोस सकते हैं हालांकि आपको अपने खाने के टेस्ट का हमेशा ध्यान रखना होता है। संभव हो तो फ़ूड जोन प्लेस को तरजीह दें। बाद में आप अपने बिजनेस को रेस्टोरेंट का रूप दे सकते हैं।

सूखी मिठाई बनाने का कार्य

आप सूखी मिठाई जैसे बर्फी, नारियल की बर्फी, लड्डू आदि बनाने का कार्य भी कर सकते हैं। त्योहारी सीजन में इस प्रकार की चीजों की काफी ज्यादा बिक्री होती है। यह कार्य कम बजट में शुरू किया जा सकता है तथा माल बचने पर इसमें हानि होने की संभावना नहीं होती है। लेकिन पहले आप बाजार तथा बिक्री की संभावना का पता जरूर लगा लें। आप सोशल मीडिया तथा ऑनलाइन डिलीवरी के माध्यम से अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।