नई दिल्लीः Sell Old Coin & Notes: अगर आपके पास भी पुराने नोट और सिक्के घर के किसी कोने, दादा जी की जेब, या फिर दादी के बटुए में पड़े हैं तो हम लेकर आए हैं आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी. अब आप पुराने नोटों और सिक्कों को बेकार बन सकते हैं मालामाल और चमका सकते हैं अपनी फूटी हुई किस्मत का सितारा.

जी हां दोस्तों नए साल में आपको मिल रहा है पुराने एंटीक और यूनिक सिक्के और नोटों को बेचने का मौका. अगर आप भी घर बैठे बैठे एक्स्ट्रा पैसा कमाना चाहते है या फिर बिना इन्वेस्ट किए लाखों रुपए कामना का सपना देख रहे है तो ये सपना अब सच होने वाला है.

दरअसल दुनियाभर में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें पुराने सिक्के और पुराने नोट जमा करने का शौक होता है लेकिन उनका यह शौक अब उन्हें रातों रात मालामाल बनाकर अमीर बना देगा. आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में पुराने सिक्के और नोटों की कीमत काफी ज्यादा है ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जहां पर आप पुराने सिक्के और नोटों की नीलामी कर लाखों रुपए तक कमा सकते है वो भी किसी टेंशन और रिस्क के. अगर आपके पास भी निकला यह पुराना सिक्का या नोट जिस पर होगी यह खासियत तो आप बन जाएंगे लखपति. आइए विस्तार से बताते हैं कि आपके इस पुराने सिक्के और नोट में क्या खासियत होनी चाहिए.

* पुराने नोट और सिक्कों की खासियत

अगर आप भी इन पुराने सिक्के और नोटों को बेच कर लाखों रुपए कमाना चाहते हैं तो आपके पास पुराना 5 रूपये वाला ट्रैक्टर की फोटो वाला नोट होना चाहिए और इस पर सीरियल नंबर 786 होना चाहिए. यानी नोट पर जो नंबर लिखा हो उस नंबर का अंत 786 से हो रहा हो, ऐसे नोट को बहुत यूनिक और एंटीक माना जाता है जिसकी कीमत बहुत अधिक है.

अगर आप पुराना सिक्का बेचना चाहते है तो आपके पास ₹2, 5 या फिर 10 रूपये का पुराना सिक्का होना चाहिए जो की साल 2009 से पहले का हो और साथ ही इसपर भी सीरियल नंबर 786 होना चाहिए.

* 786 नंबर वाला सिक्का और नोट

786 सीरियल नंबर वाला पुराना सिक्का और नोट की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस सीरियल नंबर के नोट इंटरनेशनल मार्केट में काफी महंगे बिकते है। इसकी कीमत लाखों रुपए में लगती है और इसके पीछे की वजह ये है की मुस्लिम और अरब देशों में इस नंबर की बहुत मनियता मानी जाती है यानी मुस्लिम समाज में 786 नंबर को काफी पवित्र और लक्की माना जाता है जिस कारण से ऐसे सीरियल नंबर वाले नोट और सिक्कों की नीलामी काफी अधिक दामों में होती है.

* कहां बेचें ये एंटीक सिक्के और नोट

अगर आपके पास ऐसा नोट और सिक्का है जो की ऊपर बताई गई खासियत का है तो आप ऐसे सिक्के और नोट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Ebay, Coinbazar, OlX, Quikr पर बेच सकते है.

* बेचने का पूरा प्रोसेस

• सबसे पहले आपको ऊपर बताई गई किसी वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
• विजिट करने के बाद होम पेज ओपन हो जाएगा उसके बाद वहां पर आप Seller के तौर पर रजिस्टर करें.
• रजिस्ट्रेशन करने पर आप अपनी डीटील वहां भर दें जैसे की अपना नाम , संपर्क आदि
• रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने एंटीक और यूनिक पुराने नोट और सिक्के की फोटो वहां अपलोड करदें.
• फोटो अपलोड होने के बाद आपके पास खुद ही कॉल आने लगेगी, जिस भी व्यक्ति को आपका वह सिक्का और नोट खरीदना होगा, वह डायरेक्ट आपसे संपर्क करेगा और आप के सिक्के की लाखों में कीमत देगा आप उससे अच्छी खासी बार्गनिंग करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.