नई दिल्ली। केन्द्रीय सरकार के द्वारा शुरू की गई गरीबों के लिए राशनकार्ड योजना आज देश के कोने कोने में उपयोग में लाई जा रही है जिसका लाभ करोड़ों लोग उठा रहे है। सरकार अपने राशन कार्ड धारकों की सुविधा को देखते हुए समय समय पर परिवर्तन करती रहती है जिसके बीच अब एक और बड़ा बदलवा देखने को मिल रहा है।

यूपी सरकार ने अब एक नया नियम चालू किया है जिसके तहत राज्य वासियों को अब राशनकार्ड पर चावल, गेहूं के साथ बाजरा भी फ्री में दिए जाने के निर्देश जारी किए है। देश में लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। तो वही राज्य के अलग-अलग जिलों में ये राशनकार्ड चावल, गेहूं ए अलावा अब बाजरा को भी वितरण किया जा रहा है।

हालांकि सरकारी के द्वारा जारी किए गए नियम के तहत राशन कार्ड के हिसाब से लाभार्थियों को अलग-अलग लाभ दिया जाएगा। जिसमें अंत्योदय कार्ड धारक को 14 किलो चावल, 14 किलो गेहूं व सात किलो बाजरा मिलेगा। जबकि  सामान्य कार्ड धारकों को दो किलो चावल, एक किलो गेहूं व दो किलो बाजरा मिलेगा।

गौरतलब हैं कि साल 2020 में कोरोना महामारी चलते देश में लगे लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को लॉन्च किया गया था, जो अब तक कई बार में बढ़ाई गई है, जिससे अब लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस आगे बढ़ा दिया गया है।