यदि आप प्रति माह 1 लाख रुपये की आमदनी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको मुर्गी पालन व्यवसाय के बारे में बता रहें हैं। यह बिजनेस इस समय काफी फलफूल रहा है। इस बिजनेस में जो कोई भी हाथ डाल रहा है, वह मालामाल होता जा रहा है।

आपको जानकारी दे दें की यदि आप मात्र 1500 मुर्गियों से इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप इस बिजनेस से 50 हजार से 1 लाख रुपये महीने की आमदनी आसानी से कर सकते हैं। आपको बता दें की इस बिजनेस में आपको 5 से 6 लाख रुपये का खर्च आएगा लेकिन आप गारंटी से प्रति माह 50 हजार से 1 लाख रुपये की तगड़ी इनकम इस बिजनेस से प्राप्त कर सकेंगे।

कितना होगा खर्च

आपको बता दें की यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए पिंजड़े तथा अन्य कई सामानों को खरीदना होता है। जिसमें आपके 5 से 6 लाख रुपये का खर्च आता है। यदि आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको 10 फीसदी अतिरिक्त चूजे खरीदने होते हैं। आपको बस ध्यान यह रखना होता है की आपको स्वस्थ मुर्गी के बच्चे लेने होते हैं अन्यथा आप हानि उठा सकते हैं।

मुर्गियां खरीदने का बजट

मुर्गियां खरीदने के लिए आपको 50 हजार रुपये का बजट निर्धारित करना होता है। 20 हफ्ते चारा खिलाने के बाद में आपकी मुर्गियों की कीमत 1 से डेढ़ लाख तक पहुँच जाती है। इसके अतिरिक्त ये अंडे भी खूब देती हैं और बच्चे भी देती हैं। अतः आप तीनों को बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। इस स्थिति में आपको प्रतिवर्ष मुर्गियों से 403500 अंडे मिलते हैं। यदि आप एक अंडे को 4 रुपये की दर से बेचते हैं तो आपको 14 लाख रुपये की इनकम प्राप्त होती है।