इस नस्ल की बकरी से होगा मुनाफा ही मुनाफा, बरसने लगेंगे पैसे ही पैसे

Goat Farming Tips: सभी बकरी की नस्ल अच्छी होती है लेकिन अगर आप बिजनेस करना चाहते है तो आप इस सोनपरी नस्ल की बकरी को ध्यान में रखें. ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपको बाकी बकरी से ज्यादा मुनाफा कराती है.

खासियत

चलिए बात करते है की आखिर इस सोनपरी नस्ल की बकरी में और बाकी नस्ल की बकरी में क्या अंतर् है. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस नस्ल की बकरियों का वजन और साइज बड़ा होता है. यही नहीं इस नस्ल की बकरी की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये बकरी एक बार में 4 बच्चे दे पाने में सक्षम है जिससे किसानों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है. यही नहीं इन नस्ल की बकरियों को रखने के लिए आपको कोई अलग से जगह भी ढूढ़ने की जरूरत नहीं है.

कैसे करें पालन

वैसे तो ये किसी भी मौसम में आराम से रह पाने में सक्षम होती है. लेकिन सोनपरी बकरी गर्म और शुष्क जलवायु में ज्यादा अच्छे से रह पाती है. इन को आहार में पौष्टिक चारा, हरी पत्तियां, फल और सब्जियां, और संतुलित आहार चाहिए होता है. यही नहीं इन्हे नियमित रूप से टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच करवाना पड़ता है. यही नहीं इस नस्ल की बकरी प्रजनन के लिए 8-12 महीने में ही तैयार हो जाती है.

होगी कमाई

अब देखा जाए तो सभी बकरी से अच्छी खासी कमाई होती है. लेकिन सोनपरी बकरी की नस्ल को पालने से किसानों को बाकी बकरी की तुलना में ज्यादा फायदा होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस नस्ल की बकरी बाकी बकरियों की तुलना में ज्यादा दूध दे पाने में सक्षम होती है और इनका मांस खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट भी होता है. बता दे इस बकरी का मांस बाकी बकरी के मांस की तुलना में महंगला मिलता है. आप इस बकरी को आसानी से 22 से 25 हजार रुपये में बेच सकते हैं. साथ ही एक वयस्क बकरी का वजन लगभग 25 से 28 किलो होता है.