नई दिल्ली। इन दिनों देश में सड़कों पर तेज गति से दौड़ने वाले वाहनों को लेकर की तरह के नियमों में बदलाव किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत तेजी से प्रदूषण फैलाने के साथ पेट्रोल-डीजल में ज्यादा खपत करने वाली गाड़ियों को लेकर बदलाव किए जा रहे है अब 1 अप्रैल, 2023 से BS6 नॉर्म्स के फेज 2 नियम लागू होने जा रहा है। जिसके अतंर्गत बाजार में अब ऐसी कार की सेल हो सकेगी जो जारी किए गए नियमों का पालन करेगी। जिन कार कंपनियों ने कारों का इंजन पर बनाए गए नए नियमों का पालन करते हुए अपडेट नहीं किया है तो उन कारों को बेचने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
इन कारों को बंद करने का फैसला
जानकारी के अनुसार जिन कारों को आब बाजार में बंद करने का फैसला किया गया है उन कारों के नाम नीचे की लिस्ट में दिया गया है। ये वो कारें है जिनका इंजन नए नियमों के ना मानते हुए कारों को अपडेट नहीं किया गया है वह हैं Honda WRV, Maruti Suzuki Alto 800, Honda Jazz, Honda City 4th gen और Nissan Kicks. यही वजह है कि कंपनियां अपनी इन कारों को पूरी तरह से बंद करने का प्लान बना रही है। कंपनियां भी अब अपनी इन कारों को आगे चलाने के मूड में नहीं है।

कंपनी Nissan Kicks की बुकिंग होगी बंद
मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 कंपनी की सबसे खास कारों में से एक है। लेकिन अब इसकी जगह Maruti Suzuki S-Presso ने लेली है। यह कार की शुरूआती कीमत 4.25 से 6.10 लाख रुपये से शुरू होती है। इसी तरह से दूसरी कार Honda WRV सब-कॉम्पैक्ट SUV है। लेकिन अब कपंनी इसकी जगह Bs 6 इंजन के साथ नई एसयूवी पेश करने वाली है। इसके अलावा कंपनी ने Nissan Kicks की बुकिंग को बंद कर दिया है।
1 अप्रैल 2023 से जारी होगें ये नियम
1 अप्रैल 2023 से कार के लिए नया एमिशन नॉर्म्स नियम लागू किए जा रहाे है। जिसके तहत बीएस 6 स्टेज 2 के नियमों को जो कपंनिया फॉलो नही कर रही है ऐसी गाड़ियों की खरीदी बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। नए नियमों के मुताबित ऐसे ऐसे इंजन को लगाए जाने पर जोर दिया जा रहा है जिससे फ्यूल एफिशिएंट होगा और जिससे CO2 का उत्सर्जन भी कम किया जा सके। नए नियम लागू होने के बाद अब कारों की कीमत में बढ़ोत्तरी देखनेको मिलेगी। मारुति, टाटा समेत कई कंपनियां तो पहलेसे ही अपनी bs4 कारों को बंद करने का फैसला ले लिया है।