India vs West Indies: भारतीय टीम अब पूरी तरह से इस बार वर्ल्ड कप की सीरिज जीतने के लिए जी तोड़ मेहनत करने में जुटी हुई है। सके लिए लगातार टीम में अनुभवी खिलाड़ियों के चटन की प्रक्रिया भी तेज गति पर है। इस साल का वनडे वर्ल्ड कप  (ODI World Cup-2023)टीम इंडिया की मेजबानी पर होगा।इससे पहले भी साल 2011 में भारत ने अपनी मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप जीता था, तब टीम की कमान दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने संभाली थी। इस साल की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथ दी जा रही है।

रोहित शर्मा इस आईसीसी टूर्नामेंट को खेलने से पहले काफी कुछ फेरबदल कर लेना चाहते है। क्योकि इस समय सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर जैसे स्टार चोट की वजह से खेल नही पा रहे है। यदि ये सभी खिलाड़ी वर्ल्ड कप से पहले मैच फिट नहीं होते है तो इनकी जगह पर तो युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।

23 साल के इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

अब कभरे तो यह भी आ रही है कि वेस्टइंडीज में होने वाले मैच में वनडे सीरीज के लिए जम्मू-कश्मीर के युवा खिलाड़ी उमरान मलिक (Umran Malik) को शामिल किया जा सकता है। उमरान ने पिछले साल टी20 से इंटरनेशनल डेब्यू किया था तब उन्हें आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में खेलने का मौका मिला था। इसके बाद उन्होंने नवंबर-2022 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे खेला. अभी तक उमरान ने 8 वनडे और 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उनके खाते में अब तक वनडे में 13 और टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 11 विकेट हैं।

प्रदर्शन सही तो वर्ल्ड कप में जगह

उमरान मलिक यदि वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले वनडे सीरीज में अच्छा खेलते हैं तो उन्हें आगे वर्ल्ड कप में खेलने के लिए जगह मिल सकती हैं। भले ही उमरान ने ज्यादा मैच नही खेले है। लेकिन अनुभवी  खिलाड़ियों की कमी के चलते उमरान को भी कमतर नहीं आंका जा सकता है। बड़ी बात ये भी है कि उमरान धुआंधार गेंदबाजी करते है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2023) में 157 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से भी गेंद फेंक चुके हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की वनडे टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और मुकेश कुमार।