Poultry Farming Business: क्या आपने कभी सुना ही की कोई मुर्गी साल भर में 250 अंडे देने में सक्षम है? सोचिए अगर ऐसी मुर्गी का पाल लिया जाए तो इससे कितना मोटा मुनाफा मिलेगा. अगर आप भी कसी ऐसी बिज़नेस से जुंडना चाहते है तो मौका बहुत अच्छा है. इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें. अगर आपने पोल्ट्री फॉर्म में देशी की बजाय विदेशी मुर्गियां पाली जाएं तो ये मुर्गियां आपको इतना ज्यादा मुनाफे देगी जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है.

बात अगर देशी मुर्गी की करें तो यह मुर्गी साल में 100 अंडे देती हैं लेकिन विदेशी नस्ल की मुर्गी 365 दिनों में 250 से ज्यादा अंडे देती है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते है.

साये विदेशी मुर्गी देती है 250 अंडे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप भी इस में बिज़नेस करना चाहते है तो आप अपने फॉर्म में इसके लिए प्लायमाउथ रॉक नस्ल की मुर्गियां ही पालें. इस प्लायमाउथ रॉक मुर्गियों को पालने से पहले इस बात को जान लें की इसे अमेरिकी नस्ल का माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी की ये मुर्गियां साल में 250 से ज्यादा अंडे देती हैं. यही नहीं देशी मुर्गी के अंडे से आकार में भी बड़े होते हैं. बता दे इन अंडो का औसतन वजन 60 ग्राम तक का होता है और वही मुर्गी करीब 3 किलोग्राम की होती हैं.

है इस नस्ल की मुर्गी की डिमांड

इसकी खासियत की वजह से अमेरिकी नस्ल की मुर्गी की ज्यादा डिमांड होती है लोग इस मुर्गी के नस्ल को ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते है और पालने में लगे हुए है. अब तो लोग इस मुरगी को भारत में भी पलने लगे है. आपको जानकार हैरानी होगी की ये मुर्गियां अच्छे भाव में बिकती भी हैं.