नई दिल्ली। हमारा देश कृषि प्रधान देश है जहां पर किसान दिन रात मेहनत करके अनाज उपजाकर लोगों को पेट भरते है। किसानों के लिए यह व्यावसाय़ भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है। लेकिन इसके साथ साथ पशुपालन उधोग से भी वो पैसा कमाने में की कसर नही छोड़ते है। जिसके ले अब सरकार भी काफी मदद कर रही है। यदि आप भी बेरोजगार है और कम पैसों में ज्यादा कमाई करने की सोच रहे है तो आपको लिए आज के समय में दूध का व्यवसाय सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। अब तो इस फायदा ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा शहरी लोग ज्यादा उठा रहे हैं

यदि आप भी इस व्यवसाय को करना चाह रहे है तो इसके लिए हम बता रहे है ऐसे भैसों का नाम जिनके पालन से आप काफी कमाई कर सकते है। इस व्यवसाय में आपको कम निवेश में अच्छा मुनाफा हो सकता है। आज हम आपको यहाँ तीन ऐसी नस्लों की भैंस के बारे में बता रहें हैं। जिनसे आप प्रतिदिन 70 से 80 लीटर दूध पा सकते हैं।

मुर्रा नस्ल की भैंस

यदि आप पशुपालन उधोग का छोटा सा बिजनिस करना चाह रहे है तो इसके लिए आप अपने घर पर मुर्रा नस्ल की भैंस को लाकर रखें। यह भैंस की सबसे अच्छी नस्ल मानी जाती है। जो एक बार में आपको प्रतिदिन 70 से 80 लीटर दूध प्रदान करती है। इस नस्ल की भैंस का वजन 450 से 500 किग्रा के बेच होता है। इसकी पहली बयात 40 से 42 माह की होती है। इसकी दूसरी बयात 15 से 16 माह की होती है। बयात के समय इस नस्ल की भैंस 5500 से 6000 लीटर दूध प्रदान करती है तथा प्रतिदिन यह 65-80 लीटर दूध प्रदान करती है।

जाफराबादी नस्ल की भैंस

जाफराबादी नस्ल की भैंस भी आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। इसका पालन हमारे देश में अधिकतर लोग करते है। यह भैंस काफी ज्यादा दूध देती है इस नस्ल की भैंस का वजन 550 किग्रा के आसपास होता है। इसकी पहली बयात 45-47 महीने की होती है तथा दूसरी बयात 16-17 महिने की होती है। बयात के समय यह भैंस आपको 4000 से 5000 लीटर दूध प्रदान करती है। प्रतिदिन यह आपको 65-70 लीटर दूध देती है।

मेहसाना नस्ल की भैंस

अब अच्छी नस्ल की भैंस में मेहसाना नस्ल की भैंस का नाम भी सबसे टॉप लिस्ट में गिना जाता है। क्यकि इस बैंस के दूध की क्वालिटी सबसे अच्छी होती है। इस भैंस का वजन 500-560 किग्रा के लगभग होता है। इसकी पहली बयात 46 महिने तथा दूसरी बयात 15-16 महिने की होती है। बयात के दौरान यह आपको 3500 से 4000 लीटर दूध प्रदान करती है। इसके अलावा यह प्रतिदिन आपको 70 से 80 लीटर दूध प्रदान करती है।