Difference Between Eagle And Kite: ये बात तो हम सब जानते है की आकाश में उड़ने वाले पक्षियों की पूरी दुनिया में 10,906 प्रजातियां मौजूद है. आपको इन में सिर्फ 1,353 पक्षी प्रजाति पायी जाती है. दरअसल इन में कुछ पक्षियों को काफी ऊंची उड़ान भारती है. इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर चील और दूसरे नंबर पर बाज आता है.

यही नहीं इसके अलावा इन दोनों पक्षियों की नजर काफी तेज होती है. यही नहीं ऊंचाई से उड़ान भरते हैं तो उसमें भी जमीन में बैठे अपने शिकार को आसानी से देख पाने में सक्षम है. चलिए आपको इन दोनों पक्षियों का अंतर् होता है.

जानिए चील और बाज में अंतर

बता दे चील के आकार बाज से बहुत बड़ा होता है.सबसे बड़ा अंतर् चील और बाज में यही होती है. यही नहीं चील का आकार बड़ा होता है और उसके साथ ही साथ वो पंख ज्यादा फैलाते हैं. यही नहीं ये बाज के पंख चील से कम फैलते हैं जिस पर बहुत कम लोग दिखाते हैं.

यही नहीं इन दोनों के बीच के शरीर के रंग की बात करें तो ये बाज का रंग ऊपर से लाल, पीला और नीचे से सफ़ेद भी होता है. यही नहीं इन सब के साथ ही चील का रंग गोल्डन, ब्लैक, ग्रे या भूरे रंग मौजूद होता है.

असल में इन दोनों पक्षियों की चोंच में अंतर होता है. असल में इस बाज की चोंच काले रंग की होती है. यही नहीं चील की चोंच पीले या सफ़ेद रंग में होता है.

दरअसल इन दोनों के शिकार में बहुत जयदा अंतर होता है. बात अगर शिकार की करें तो ये बाज ज्यादातर खरगोश, चूहा आदि छोटे आकार के जीवों का शिकार होता है. यही नहीं चील सांप और मछली जैसे जीवों का शिकार करने में सक्षम है.

बात अगर बाज के रफ़्तार की करें तो ये 4-8 मीटर नीचे की चीजों को भी आसानी से देख पाटा है. वही चील खुद से शिकार नहीं करती है यही नहीं बल्कि दूसरे पक्षियों का खाना छीन सकने में भी सक्षम है.