नई दिल्ली। 1 रूपए से लेक 100 रूपए तक पुरीनों नोटो व सिक्कों से आप अपना भागय घर बैठे बदल सकते है। ये नोट भले ही मार्केट पर दिखी ना देते हो लेकिन इन दिनों ऑनलाइन मार्केट में इन पुराने नोटों की गजब की डिमांड है। क्योकि बीसबी सदी के सिक्कों व नोटो की खरीदी बिक्री ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ज्यादा हो रही है। वीसवी सदीं के इन नोटो को यदि आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेचते है तो इससे आप लाखों रूपए की कमाई कर सकते है। यदि आप इस बात की जांच करना चाहते हैं तो तुंरत तिजोरी अंदर रखें पुराने नोटों व सिक्कों को बाहर निकाले और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर बेच दें, आप आसानी से लाखों रूपये कमा सकते है।

20 रूपये से लेकर 100 रूपए के नोट के खास अंक

आपकी तिजौरी में रखे इन पुराने नोटों को यदि आप बेचना चाहते है तो न्हें बेचने के लिए पहले कुछ शर्तों को जान लेना जरूरी है। इन नोटों पर लिखे ये नम्बर आपको रातों-रात करोड़पति बना सकते है। जैसे कि यदि आपके नोट पर लिखा सीरियल नंबर यूनिक होना चाहिए। आपके नोट पर 786 अंक लिखा होना चाहिए। तभी आप अपने मनमुताबिक कीमत को पा सकते है।

अगर आपके पास 20 रूपए से लेकर 100 रूपए तक के काफी नोट हैं तो आप आसानी से लाखों रूपये की कमाई घर बैठे कर  सकते हो। खासतौर पर वह नोट जिसमें 786 अंक दिया गया हो, हाथों-हाथ बिक जाएगा। दरअसल इस्लाम में इस अंक को काफी शुभ माना जाता है। यही नहीं इस्लाम के आलावा दूसरे धर्मों में भी इस अंक को शुभ माना जाता है। अब इनकी नोटों के बेचने की बात हम बता रहें है कि ऐसे कई पोर्टल है जहां पर ऐसे पुराने सिक्कों व नोटो की खरीदी बिक्री की जाती है।

ऐसे बेचें नोट और सिक्के

जैसे ही इन सिक्कों व नोटो को बेचने के लिए आप Www.Ebay.Com पोर्टल पर जाएं और सेलर के तौर पर अपने आप को रजिस्टर कर लें। इसके बाद अपने नोट की जानकारी और फोटो वेबसाइट पर डालें। अब जो भी व्यक्ति आपके नोट को खरीदना चाहेगा वह आपसे संपर्क करेगा और इस तरह आप आसानी से अपने नोट को बेच पाएंगे।

इसके अलावा आप coinbazzar.com की ऑनलाइन साइट पर भी जाकर इन सिक्कों व नोटो को बेच सकते है इसकी प्रक्रिया भी उपर दी गई साइट के समान ही होगी। इसके आलावा quickr, ebay, indiancoinmill, Indiamart और CoinBazar App पर इसे बेच सकते है।