Bael Sharbat Recipe: गर्मी का दिन आ चूका है और लोग इससे बेहाल है. लोग बस कैसे भी खुद को मौ हाइड्रटेटेड रखना चाहते है. यही नहीं गर्मी सबसे ज्यादा डिहाइड्रेटेड होती है इसी के वजह से लोगों की सेहत पर बुरा पड़ता है.

दरअसल गर्मी और लू के थपेड़ों का सबसे ज़्यादा असर लोगों के पाचन शक्ति पर पड़ती है. यही नहीं बॉडी में पानी कम होने से खाना नहीं पचता है और पेट की कई समस्याएं पैदा होती हैं. ऐसे में गर्मी में मिलता है बेल और बेल का जूस आपको गर्मी में बहुत ही राहत देगा. चलिए आपको बताते है की ये आप इसका जूस कैसे बनाएंगे.

बेल का शरबत बनाने वाले इंग्रेडिएंट्स

एक बेल का फल
शक्कर स्वादनुसार
ठंडा पानी
दो कप बर्फ के टुकड़े

बेल का शरबत बनाने की विधि

इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले बेल का शरबत बनाने के लिए एक बेल लेना है. इसके बाद आपको इस बेल को कम से कम दो घंटे तक सादे पानी में डालकर छोड़ देना है. इसके बाद आपको बेल के फल को पानी से बाहर निकाल कर इसे अच्छे से पोछ लेना है. इसे पोछने के बाद आप इस के 2 टुकदे कर दे.

इसके बाद जैसे ही आप फल को टुकड़े में बाँट दे जिसके बाद आपको बेल के अंदर पीला कलर का गुदा दिखाई देगा. आप उस गुदा को चम्मच या चाकू की मदद से बाहर निकालकर एक बड़े बर्तन में रख दें. इतना करने के बाद आपको गूदे के बीज को बाहर निकाल कर फेंकना और उस गूदों में एक या दो गिलास ठंडा पानी डालना है .

इसके बाद आपको गुदा को अच्छे से मिक्स करना है और इसके बाद आपको इसे छानकर इसमें चीनी मिलाना और चीनी मिलाने के बाद आपको इसे ग्लास में डालना है.