नई दिल्ली: वर्तमान समय में पुराने सिक्के और नोट अब प्रचलन में नहीं है। ऐसे नोट और सिक्कों को हमारे यहां बेकार समझकर किनारे छोड़ दिया जाता है। कई जगह तो इसे बच्चों के खेलने के लिए दे दिया जाता है। लेकिन यदि आपके पास भी पुराने सिक्के और पुराने नोट पड़े हैं तो यह आपके लिए कमाई का सुनहरा मौका हो सकता है। जी हां आपने सच पढ़ा यदि आपके पास पुराना 20 का नोट है तो इस नोट से आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। आगे हम आपको बताने वाले हैं 20 के नोट की खासियत यदि आपके पास ऐसा बी का नोट है तो आप भी लाखों रुपए अपने नोट से कमा सकते हैं।

20 के नोट में हो यह खासियत:

आपने 20 के नोट तो कई देखे होंगे, वर्तमान समय में 20 का नोट हल्के हरे रंग काे होते है। लेकिन पुराना 20 का पुराना नोट हल्के लाल या गुलाबी रंग का होता था। ऐसे पुराने नोटों को आज की युवा पीढ़ी शायद ही जानती होगी। लेकिन यदि आपके घर में ऐसा 20 का पुराना नोट पड़ा है जो गुलाबी कलर का हो, और उसमें कोणार्क का निशान अंकित हो और नोट का नंबर 786 हो, तो बिना देर किए इस नोट को संभाल कर रखें और ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय बाजार में आप इस नोट को बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। आगे हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपने नोट को कहां और कैसे बेचे।

ऐसे बेचे पुराने सिक्के और पुराने नोट:

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए सबसे पहले तो आप खुद को एक विक्रेता के रूप में नीचे बताई गई वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करें। OLX या कॉइन बाजार में आप अपना नाम और मोबाइल नंबर रजिस्टर करें। इसके बाद आपके पास जो पुराना सिक्का या नोट है उसकी तस्वीर लेकर उसे पर अपलोड करें ऐसा करने के बाद दुनिया भर में पुराने सिक्के और नोट को पसंद करने वाले आपसे आपके मोबाइल नंबर पर संपर्क करेंगे। यदि सौदा आपको पसंद होगा तो आप घर बैठे अपने पुराने सिक्के या पुराने 20 के नोट को आप आसानी से मुंह मांगी कीमत पर बेच सकते हैं और बैठे-बैठे लखपति बन सकते हैं।