नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर इन दिनें पुराने सिक्कों व नोटों को लेकर काफी खबरे सुनने को मिल रही है जिसमें लोग इन दुर्लभ सिक्कों के बेचकर अच्छी खासी कमाई कर रहे है। जब से केन्द्रीय सरकार के द्वारा पुराने सिक्कों व नोटो का चलन बंद हुआ है तब से इन सिक्कों की डिंमाड मार्केट में ना के बराबर हो गई है। यदि आपके पास भी 1 रूपए के सिक्के पड़े हुए है तो इन्हें बेचकर आप लाखों की कमाई घर बैठे कर सकते हैं।

1 रुपये का सिक्का बना देगा लाखो का मालिक

इन पुराने दुर्लभ सिक्को की डिमांड वैश्विक बाजार में काफी ज्यादा है। लेकिन इनकों बेचने से पहेल कुछ शर्तो का पालन करना जरूरी है। सबसे पहले बेचने वाले 1 रूपये के सिक्के पर एक ख़ास चिन्ह होना चाहिए। जिससे पुराने सिक्के को आप घर बैठे आसानी से बेच सकते है। आइये जानते है आपके पास रखे 1 रुपये के सिक्के में क्या होनी चाहिए खासियत

जानिये सिक्के की खासियत

बता दे जिस सिक्को को आप बेचना चाहते है उस 1 रुपए में गेहूं की बाली बनी होनी चाहिए। इसके अलावा 1 रुपये का गेंहू की बाली वाला सिक्का ब्रिटिश काल के समय का होना चाहिए। अगर आपके पास भी 1 रुपये का सिक्का सन 1885 के समय का है, तो इसे आप ऑनलाइन पोर्टल में आसानी से बेच सकते हैं।इस ब्रिटिश कालीन सिक्के की कीमत 5 लाख रुपये तय की गई है। आइये जानते है इन पुराने सिक्कों को बेचने का तरीका..

जानिए इसे बेचने का सही तरीका

Old Coin:पुराने सिक्के को बेचने के लिए सबसे पहले coinbazzar.com या www.ebay.com ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराए।

इस साइट पर खुद को विक्रेता के रूप में पंजीयन करें।

इसके बाद पास रखे एक रुपये के इस सिक्के की साफ फोटो लेकर साइट पर अपलोड कर दें।

जो लोग इस सिक्के को खरीदने में रूचि रखते है वो आपसे संपर्क कर सकेंगे।

इसके बाद आप आसानी से अपने पास रखे 1 रुपये के गेहूं की बाली वाले सिक्के से तगड़ी कमाई करके सपने साकार कर सकते है।

पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने से पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर पढ़ें। किसी के झांसे में ना आएं और एडवांस पैसे मांगने वालों से सावधान रहें।