आपको पता होगा ही की जंगल में शेर को ही सबसे बड़ा शिकारी माना जाता जाता है। शेर और उसके परिवार का ही दबदबा हमेशा बना रहता है। लेकिन कई बार ऐसा समय भी आता है की शिकारी खुद ही शिकार बनने की समस्या में आ जाता है। इस स्थिति में ये खुद को या परिवार के सदस्यों को बचाने के लिए लड़ाई झगडे से नहीं बल्कि दिमाग से काम लेते हैं। ऐसा ही कुछ एक वीडियो में दिखाया गया है। इस वीडियो को दक्षिण अफ्रीका में Serondella सफारी लॉज के गाइड Benji Solms ने कैप्चर किया है। यह वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रहा है।

लकड़बग्घों ने घेरा

वीडियो में आप देख सकते हैं की बिग कैट्स का झुंड पेड़ पर बैठकर हिरन की दावत उड़ा रहा होता है। उसी समय वहां पर कुछ लकड़बग्घे आ जाते हैं और शेर के बच्चे को घेर लेते हैं। इस स्थिति में शावक की मां उसकी जान बचाने के लिए जिस सूझ बूझ से काम लेती है। उसे देख लोग शेरनी को काफी समझदार बता रहें हैं।

लकड़बग्घों से नहीं की लड़ाई

1.02 मिनट की इस क्लिप में आप देख शेरनी शावक पेड़ पर बैठकर हिरन की दावत उड़ा रहें हैं। पेड़ के नीचे लकडबग्घों का झुंड है, जो की शिकार के लालच में पेड़ के नीचे घूम रहा होता है। लेकिन दौरान शेरनी का एक शावक पेड़ से नीचे उतर आता है। इस बच्चे को लकड़बग्घे घेर लेते हैं तथा उसको शिकार बनाने की कोशिश करते हैं। इसी समय शावक की मां यानी शेरनी पेड़ से नीचे उतर आती है और अपने बच्चे को बचाने के लिए लकड़बग्घे के झुंड को अपना शिकार दे देती है।

Lion Cub Surrounded by Gang of Hyenas Calls Mom for Backup

वायरल हुआ वीडियो

आपको बता दें की इस वीडियो को बीती 7 फरवरी को यूट्यूब चैनल @Latest Sightings पर शेयर किया गया था। यह वीडियो अब काफी वायरल हो रहा है। 43 हजार व्यूज और सैकड़ों लाइक्स अब तक इस वीडियो को मिल चुके हैं। यूजर्स ने कमेंट भी किये हैं। कुछ लोगों का कहना है की “मां अपने बच्चे के लिए कुछ भी कर सकती है।” कुछ लोगों ने कमेंट किया है की शेरनी ने अपने बच्चे को बचाने के लिए अपने शिकार को शिकार लकड़बग्घों को दे दिया। बहुत से यूजर्स शेरनी की समझदारी की प्रशंसा भी कर रहें हैं।