नई दिल्ली। हमारा देश कृषिप्रधान देश है। जहां पर किसान खेती के साथ साथ पशुओं का व्यवसाय भी करता है। इन दिनों पशुपालन उधोग में मिल रही सरकारी सुविधा के चलते ये काफी फलफूल भी रहा है। पशुपालन का व्यवसाय़ इन दिनों ग्रामीण इलाके से ज्यादा शहरी क्षेत्रों में किया जाने लगा हैं। जिसमें अच्छी नस्ल की गाय भैंस बकरी पालकर लोग लाखों की कमाई कर रहे है। यदि आप भी पशुपालन का व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे खास नस्ल की भैंस के बारे में बताने जा रहे है जिसका दूध बाजार में काफी महंगा बिकता है।

मुर्रा भैंस की नस्ल को सबसे अच्छी नस्ल की भैंस माना जाता है। आपको बता दे इस नस्ल की भैंस को अगर आप पालते हैं और इसका दूध बेचते हैं तो बहुत कम समय में आपको बहुत अधिक मुनाफा हो सकता है।

यहां पाई जाती है मुर्रा नस्ल की भैंस

भारत में मुर्रा नस्ल की भैंस को आप काफी असानी के साथ पा सकते है। यह मुख्य रूप से उत्तर भारतीय क्षेत्र में ज्यादा पाई जाती हैं। आपको बता दे हरियाणा पंजाब और दिल्ली जैसे क्षेत्रों में इस भैंस को आसानी से पाया जा सकता है। इस भैंस की सबसे बड़ी पहचान यह है मुर्रा नस्ल की भैंस के सींग का आकार जलेबी की तरह होता है।

1 दिन में कितना दे सकते हैं दूध

भारत में मुर्रा नस्ल की भैस को पालने से  लोग इसके दूध से अच्छी खासी कमाई कर रहे है। मुर्रा नस्ल की भैंस एक दिन में 20 से 30 लीटर तक दूध देती है। इस नस्ल की भैंस का दूध गाढ़ा होता है इसलिए इसकी कीमत भी बहुत अधिक होती है।

कीमत का रखें ध्यान

मुर्रा नस्ल की भैंस को यदि आप खरीदना चाहते है तो इसकी कीमत कम से कम ₹50000 तक की है।अगर इस भैंस की आप सही देखरेख कर लेते है  तो यह आपको प्रतिदिन ₹1000 से ₹1500 तक का लाभ दिला सकती है। इस नस्ल की भैंस का दूध बाजारों में ज्यादा इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि इसके दूध में बहुत वसा और अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है।