Bhindi Kadhi Making Process: गर्मी मौसम आ गया है और इस गर्मी में लौक, तोरी और भिंडी जैसी सब्जी बहुत ज्यादा मिलती है. जी हाँ भिंडी को अंग्रेजी में लेडी फिंगर बोलते है. भिंडी कुछ लोगों को बहुत पसंद आता है लेकिन जब बनाने की बात आती है तो ये बात बहुत कम लोग जानते हैं की भिंडी बहुत सारे तरीकों से बनाते हैं. चलिए आज हम आपको बताते है की भिंडी कड़ी और भिंडी पुलाव कैसे बनाएं.

भिंडी कढ़ी में पड़ने वाले इंग्रीडिएंट्स

  • लाल मिर्च पाउडर
  • बेसन
    हल्दी पाउडर
    दही
    पानी
    तेल
    करी पत्ता
    मेथी दाना
    हींग
    मिर्च
    प्याज
    लहसुन
    अदरक
    नमक
    देसी घी
    धनिया पत्ती

कैसे बनाएं भिंडी कढ़ी

इसके लिए आपको सब से पहले बेसन, हल्दी पाउडर, दही और पानी का घोल तैयार करना है. इसके बाद आपको एक गर्म पैन लेना है जिसमे आपको तेल डालना है. इसके बाद आपको इस में करी पत्ता, मेथी दाना, हींग और मिर्च से तड़का डालना है. इसके बाद आपको इस में प्याज, लहसुन,अदरक को हल्का लाल होने तक फ्राई करना है. इसके बाद आपको बेसन का घोल डालकर कढ़ी तैयार करना है. ये सब करने के बाद आपको भिन्डी को दो टुकड़ों में काटकर इसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा-सा नमक डाल कर भिंडी को डीप फ्राई करना है. अब आपको दूसरा पैन लेना है और उस पैन में आपको देसी घी और लाल मिर्च पाउडर का तड़का तैयार करके पहले से तैयार बेसन की कढ़ी में डाल दें. ,इसके बाद आपको समे धनिया पत्ती से डाल दें और चावल या रोटी का सेवन करें.

भिंडी पुलाव में पड़ने वाले इंग्रीडिएंट्स

तेल
प्याज
हरी मिर्च
अदरक
लहसुन
हरी मिर्च
गाजर
मटर
टमाटर
नमक
बासमती चावल

बनाने की विधि

इस के लिए आपको सबसे पहले पैन में तेल डालकर प्याज, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च गाजर, मटर, टमाटर और बींस के टुकड़ों को फ्राई करना है. इसे फ्राई करने के बाद आपको इस में गोल कटे हुए भिंडी के टुकड़ों को डालकर ऊपर से मसाले और नमक डालकर इसको पकाना है. इसके बाद आपको इसमें उबले हुए बासमती चावल को डालकर अच्छे से मिक्स करना है. इसके बाद आपको इसे कुछ देर पकाना है और लीजिये हो गयी आपकी भिंडी पुलाव तैयार.