नई दिल्ली। कहते है पढ़ाई का कोई अंत नही होता है। जितना इंसान पढ़ता जाए, वह कम ही कहलाता है। वैसे तो डिग्री हासिल करके लोग पढ़ाई को खत्म कर देते है। लेकिन किसी भी विषय पर लगातार सर्च करके उसका अध्ययन करना हर किसी के बस की बात नही है। ऐसा ही कुछ डिग्रियों को हासिल करने के बाद पीएच.डी. (What Ph.D. called in Hindi) की डिग्री में देखने को मिलता है। आज हम इसी डिग्री के बारे में चर्चा करेगें जिसके बारे में काफी लोग नही जानते होगें।

हर किसी ने पीएच.डी के बारे में सुना होगा लेकिन इसका रमतलब क्या होता है यह कम ही लोगों को पता होगा, पीएच.डी, जो किसी भी विषय की सबसे उच्च शिक्षा मानी जाती है। कभी किसी से जब यह सवाल किया जाए कि हिन्दी में पीएचडी को क्या कहा जाता है। तो सका जवाब शायद ही की दे पाएगा। लेकिन इसके बारे में जानना भी काफी जरूरी है।

हिंदी में Ph.D. का अर्थ

Ph.D.  के हिन्दी में क्या कहते है ये की नही जानता होगा। क्योकि ज्यादातर लोग इसे Ph.D. के नाम से ही जानते है। पीएच.डी. को हिंदी में जब किसी ने पूछा तो इसके जवाब सामने आया कि पीएच. डी. को हिंदी में विद्यावाचस्पति की उपाधि कहा जाता है। जहां विद्या से ज्ञान और वाचस्पति से विद्वान का अर्थ निकलता है।

जानिए Ph.D.का फुल फॉर्म

हिंदी में Ph.D. को जहां विद्यावाचस्पति की उपाधि कहा जाता है तो वही  अंग्रेज़ी में भी इसकी सही अर्थ दो शब्दों से मिलकर बना है. इसका पूरा नाम है – डॉक्टर ऑफ फिलॉसोफी। यूं तो फिलॉसोफी का मतलब दर्शनशास्त्र होता है लेकिन यहां इसे गहन विज्ञान से लिया गया है।