गर्मी का मौसम अपने साथ लाता है तेज धूप और उमस, जिससे बचने के लिए हम ठंडा और रिफ्रेशिंग भोजन तलाशते हैं। ऐसे में पुदीना हमारी पहली पसंद बन जाता है। पुदीने की ताजगी और ठंडक हमें गर्मी से राहत दिलाती है। इसके हरे पत्ते न केवल व्यंजनों में स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि पेय पदार्थों में भी एक नया आयाम जोड़ते हैं।

चाहे वह पुदीने की चटनी हो या ठंडी लस्सी, पुदीना हर दिशा में अपना जादू बिखेरता है। इसलिए, इस गर्मी में पुदीने को अपने आहार में शामिल करके आप भी खुद को स्फूर्तिवान और तरोताजा रख सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गर्मी के मौसम में मिलने वाले ये पुदीने की पत्तियां स्वाद के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती हैं। इनकी सुगंध और ठंडक की वजह के कारण लोग इसको खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी छुपे होते हैं।

बता दें कि पुदीना की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और थायमिन के साथ एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते हैं। जो आपके शरीर में होने वाली गैस एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

एसिडिटी से राहत दिलाए पुदीना

यदि आप इन पुदीने की पत्तियों का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ये आपके पेट के पीएच को बैलेंस करता है और इसके अलावा ये एसिडिटी को कम करने में भी सहायक होता है।

माउथ फ्रेशनर का करें काम

पुदीने की पत्तियां माउथ फ्रेशनर की तरह ही काम करती हैं। यदि आप रोजाना 10 से 15 ताजी पुदीने पत्तियों का सेवन करते हैं तो यह आपके सांस की बदबू को दूर करती है।

लू से बचाती है पुदीने की पत्तियां

गर्मी में पुदीने की पत्तियां का पना बनाकर या शरबत बनाकर पीने से ये आपको लू से बचाता है। ये आपके पेट को ठंडा रखता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है।

कैसे करें पुदीने की पत्तियों का सेवन

आप इन पुदीने की पत्तियों का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं, इन पत्तियों को ताजा या सूखी दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इन पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल चाय, पना बनाकर, शर्बत बनाकर, सॉस बनाकर, चटनी बनाकर, जेली बनाकर, सिरका बनाकर या आइसक्रीम बनाकर या फिर रायता और सलाद में भी कर सकते हैं।