हमारे देश में लोगों को चटपटा और मसालेदार खाना बहुत पसंद है। रोज में खाने वाली सब्जी को भी खास तरीके से बनाया जाता है।
लेकिन यदि आप घर में नॉर्मल सी सब्जियां बना कर थक गए हैं तो आज हम आपको इस लेख में कुछ खास तरह की सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस लेख में हम आपको सेव की सब्जी बनाना एक बेस्ट तरीका बताने जा रहे हैं। ये सेव टमाटर की सब्जी आसानी से और झटपट बन जाती है, और सभी लोगों को पसंद भी आती है। सेव की सब्जी भारतीयों का एक पारंपरिक व्यंजन है, जो अपने स्वाद और पोषण के कारण बहुत पसंद और खाया जाता है।

इसमें सेव और टमाटर को मसालों के साथ भूनकर सब्जी को बनाया जाता है। सेव टमाटर की सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिये इसमें घी का तड़का लगाकर बनाया जाता है, और इसके बाद बारीक कटी हरी धनिया डालकर परोस सकते हैं।

आप इस सेव की सब्जी को रोटी, चावल या पराठे के साथ खा सकते हैं। जिसका स्वाद आप कभी भूल नहीं पायेंगे और इसे बार-बार खाने का मन करेगा। तो चलिए आपको बताते हैं, इस सेव की सब्जी झटपट बनाने का आसन तरीका।

सेव की सब्जी बनाने की सामग्री:
1/2 कप बेसन सेव
2 बड़े चम्मच घी या तेल
1 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच राई
1/4 चम्मच हींग
2 मध्यम आकार के बारीक कटे प्याज
2-3 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/4 कप कटा हरा धनिया
नमक स्वादानुसार
4-5 टमाटर, बारीक कटे हुये या 1 कप टमाटर प्युरी

सेव की सब्जी बनाने की विधि:

इस सब्जी को बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी गरम कर लें। फिर इसमें राई, जीरा और हींग डाल दें और जब जीरा चटकने लगे तो इसमें प्याज और हरी मिर्च डाल दें।

इसके बाद प्याज को सुनहरा होने तक भूनें।

अब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और 1 मिनट तक भूनें। इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डाल कर 1 मिनट तक भूनें।

इसके बाद इसमें टमाटर और नमक डाल दें और टमाटर के नरम होने तक भूनें।

बेसन के सेव को पानी में हल्का भिगोकर और निचोड़कर सेव को कढ़ाही में डाल दें।

अब इस सब्जी को 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर सब्जी को पका लें। अब इसमें कटे हरे धनिया को डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस तरह से आपकी सेव की सब्जी तैयार है, इसको आप चावल और रोटी के साथ खा सकते हैं।