सांप दुनिया का सबसे खतरनाक जीव माना जाता है, और इस जीव की पूरी दुनिया में बहुत प्रजातियों पायी जाती हैं। जिसमें से किंग कोबरा सबसे खतरनाक होता है।

इस सांप के बारे में कहा जाता है कि उसके मस्तिष्क में एक निश्चित उम्र के बाद रत्न का निर्माण होता है। जो कि काफी अमूल्य है और जो इसको प्राप्त कर लेता है वह व्यक्ति अपार धन और प्रसिद्धि का स्वामी बन जाता है।

नागमणि की सत्यतता
हमारे यहां की पौराणिक कहानियों से लेकर कई हिंदी फिल्मों और सीरियल्स में नाग के पास ‘नागमणि’ के बारे में बताया जाता है। इसके बारे में दावा किया जाता है कि सांपों की कुछ प्रजातियों, जैसे कि किंग कोबरा के मस्तिष्क में एक निश्चित उम्र के बाद रत्न का निर्माण होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब स्वाति नक्षत्र के दौरान बारिश की बूंदें किंग कोबरा के मुंह में जाती हैं तब नागमणि का निर्माण होता है। ये नागमणि किंग कोबरा के फन में बनी होती है, और कहते हैं कि नागमणि से सांप को भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। कोबरा इस नागमणि को कभी भी अपने फन से बाहर नहीं निकालता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि सांप के सिर के अंदर मणि या मोती बनने की बात का कोई आधार नहीं है और यह लोककथाओं व अंधविश्वास का परिणाम है। आईएफएस अधिकारी सुधा रमन ने एक ट्वीट करके सांप के पास नागमणि होने की बात को पूरी तरह से झूठ बताया था।