सांप और नेवले की लड़ाई दुनियाभर में प्रसिद्ध है। आपने भले ही इनकी लड़ाई कभी देखी न हो लेकिन इनकी लड़ाई के बारे में आपने सुना जरूर होगा ही। आपको पता होगा ही की जब सांप और नेवले की लड़ाई होती है तो इस लड़ाई में हमेशा नेवला ही जीतता है और सांप को यह लड़ाई हमेशा हरनी पड़ती ही है। अतः आज हम आप आपको इस बारे में ही जानकारी दे रहें हैं कि इस लड़ाई में नेवला ही क्यों जीतता है और इस लड़ाई में सांप के विष का प्रभाव नेवले पर क्यों नहीं पड़ता है। आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

सोशल मीडिया पर पूछा सवाल

आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर एक यूजर ने यह सवाल पूछा था की सांप और नेवले की लड़ाई में हमेशा नेवला ही क्यों जीतता है। नेवले पर सांप के विष का प्रभाव क्यों नहीं होता है। इस प्रश्न का जवाब कई यूजर्स ने दिया है और हम आपको वहां दिए गए जवाबों का सारांश यहां बता रहें हैं।

इस कारण जीतता ही नेवला

आपको बता दें कि नेवले की दृष्टि में सांप हमेशा भोज्य पदार्थ ही होता है। अतः खुद की या अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए सांप ही पहले आक्रमक हो जाता है। इसके बाद से ही सांप और नेवले की लड़ाई शुरू हो जाती है। इस लड़ाई में सांप हालांकि कई बार नेवले को डस लेता है लेकिन नेवले पर सांप के विष का कोई प्रभाव नहीं होता है। इसका कारण यह है कि नेवले के शरीर में एसिटाइलकोलिन नामक पदार्थ होता है जो सांप के विष के प्रभाव को तुरंत कम कर देता है। इस कारण नेवला मरने से बच जाता है और इस लड़ाई में नेवला ही जीत जाता है।