नई दिल्ली। साल भर पढ़ाई करने के बाद अब विद्यार्थियों की परिक्षाओं का दौर चालू हो चुका है। जिसमें म.प्र. से लेकर कुछ राज्यों में 10th और 12th बोर्ड की परीक्षाएं शुरू भी हो चुकी है। अब इनके बीच राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से 2024 में होने वाले 12वीं बोर्ड परीक्षा जो ऑफलाइन माध्यम से 29 फरवरी 2024 से  शुरू होने वाली है उनके एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। इस साल आयोजित राजस्थान बोर्ड से 12वीं बोर्ड परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए हैं ऐसे में बोर्ड की ओर से परीक्षा से संबंधित कुछ शक्ति निर्देश भी जारी किए गए है जो अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड लेना चाहता है है वो राजस्थान बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाइनलोड कर सकता है।

राजस्थान बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा का समय सुबह 8:00 बजे से 11:45 तक दिया गया है वही यह परीक्षा 29 फरवरी 2024 से लेकर के 4 अप्रैल 2024 तक चलेगी, ऐसे में जो अभ्यर्थी राजस्थान बोर्ड से 12वीं का परीक्षा देने वाले हैं वे लोग अपना एडमिट कार्ड जल्द से जल्द ले लें। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर 12वीं बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है जहां से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

RBSE Board 12th Admit Card

राजस्थान बोर्ड के द्वारा 12वीं बोर्ड का एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर  जारी कर दिया गया है ऐसे में अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल पर जाकर संपर्क कर सकते हैं यह एडमिट कार्ड सिर्फ स्कूल या संस्थान में ही उपलब्ध करवाए गए है अभ्यर्थी सीधे तौर पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

स्कूल अपने लॉग-इन आईडी के जरिए ही अभ्यर्थियों का रोल नंबर के आधार पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। ऐसे में यदि आप अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड के साथ एग्जामिनेशन सेंटर के बारे में जानना चाह रहे है तो ऐसे में आप अपने स्कूल या संस्थान से संपर्क करके अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

राजस्थान बोर्ड के द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद होम पेज पर आपको स्कूल ओपन बोर्ड एग्जामिनेशन वाले ऑप्शन पर क्लीक करें।

यहां पर आपको स्कूल लॉग-इन आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करके सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एडमिट कार्ड दिख जाएगा अब आप स्कूल के आधार पर रोल नंबर के अनुसार एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।