RSMSSB IA Result And Cut-Off : सूचना सहायक के पदों में बढ़ोतरी, जुलाई में जारी होगा परिणाम,  यहां देखें

rsmssb IA Result And Cutoff
Rajasthan Information Assistant Result And Cut-off : राजस्थान सरकार में सूचना सहायक के 1302 पदों पर निकली भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन हो चूका है। अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है की सरकार में रिक्त पदों की संख्या को देखते हुए इन्हे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। सूचना सहायकों के पदों में बढ़ोतरी की मांग को लेकर शनिवार को सूचना सहायक बेरोजगार संघ की ओर सेमुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया गया।  संघ के कार्यकर्त्ता राकेश मीणा ने बताया कि चार वर्ष के इंतजार के बाद सूचना सहायकों के 1302 पदों पर ही भर्ती निकली है।  जबकि वर्तमान में 3319 पद रिक्त है।  संघ ने मुख्यमंत्री से पदों को भरने की मांग की है।
12 मई को आयोजित हुई थी परीक्षा
सूचना सहायक पद के लिए पिछले महीने 12 मई को परीक्षा का आयोजन किया गया था।  परीक्षा के बाद बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी की गई थी जिसके लिए अभ्यर्थियों से प्रश्न पर आपत्ति मांगी गई थी।  परिणाम जल्द ही अधीनस्थ मंत्रालयिक बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। सूचना सहायक  भर्ती के द्वारा राजस्थान के सभी विभागों में रिक्त पदों को भरा जायेगा।  इसके लिए कंप्यूटर में स्नातक पास होना अनिवार्य था जिसे बदल कर appear वालों की भी आवेदन के पात्र माना।  राजस्थान सरकार द्वारा इस वर्ष लगभग सभी विभागों के लिए 1 लाख पदों के करीब भर्ती निकाली है।  राजस्थान अधीनस्थ मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड और राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया करवाई जा रही है।   सूचना सहायक के पदों पर भर्ती के लिए परिणाम जुलाई महीने में जारी किया जा सकता हैं।  इनफार्मेशन असिस्टेंट रिजल्ट की देखें तो सभी को न्यूनतम 36 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।  इसके बाद टाइपिंग गति परीक्षा आयोजित की जाएगी।   अंतिम वरीयता के बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
एक नजर पिछली राजस्थान इनफार्मेशन असिस्टेंट रिजल्ट एंड कटऑफ पर RSMSSB IA Result
राजस्थान इनफार्मेशन असिस्टेंट भर्ती 2013 में सामान्य की कटऑफ 63 प्रतिशत रही थी और obc की 62 प्रतिशत। देखा जाए तो पिछली पदों की संख्या बढ़ने से कटऑफ निचे रही और SC/ST केटेगरी के कैंडिडेट्स न्यूनतम अंकों में उत्तीर्ण हुए थे।   लेकिन इसबार देखा जाये तो 90 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा में उयस्थिति दर्ज करवाई है।   1302 पदों के अनुरूप सामान्य की कटऑफ 75 के आसपास रहने की उम्मीद हैं और पदों की संख्या में बढ़ोतरी होती है तो कटऑफ में 10 प्रतिशत तक की गिरावट हो जाएगी।

Latest News