Government Scheme: छात्रों को मिल रहा बड़ा तोहफा, अब हर महिने मिलेगें 2000 रुपए, जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार से लेकर राज्यसराकर तक बच्चों के भविष्य को लेकर नई नई योजनाए निकालती रहती है। जिससे बच्चों का भविष्य अच्छी तरह से संवर सकें। बच्चों के भविष्य को देखते हुए उनकी पढ़ाई के लिए सरकार की ओर से एक ऐसी योजना शुरू की जा रही है। जिसके तहत अब उन्हें प्रतिमाह ₹2000 प्रदान किए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी।

राजस्थान सरकार द्वारा जारी की जाने वाली इस योजना का नाम राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा रखा गया है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसकी अंतिम तिथि 12 अप्रैल रखी गई है। जो छात्र इस टेस्ट के लिए आवेदन करते है। इस टेस्ट को पास करने वाले प्रत्येक छात्र को 7 साल तक हर महीने ₹2000 की छात्रवृति सरकार द्वारा दी जाएगी।

अगर आप 10वीं और 12वीं के छात्र हैं तो अजमेर बोर्ड 2024 के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। जिन छात्रों ने 10वीं और 12वीं कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। साथ ही वह फ्रेश और 11वीं क्लास में है। ऐसे छात्रों इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

जानकारी के लिए बता दें कि कि राजस्थान बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को जल्द से जल्द राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। परीक्षा 12 विभिन्न केंद्रों पर सुबह 9:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों का आवेदन शुल्क  ₹300 जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों को ₹175 का आवेदन शुल्क देना होगा।