: छोटे पर्दे पर आने वाले कई मशहूर शो में काम कर चुके राम कपूर (Ram Kapoor) के अभिनय को लोगों ने बेहद ही सराहा है। बेहद ही साधारण के साथ अभिनय करके उन्होने काफी कम समय में लोगों का दिल जीत लिया है। लेकिन शो में काम करते करते रामकपूर को वजन पहले से कुछ ज्यादा ही बढता जा रहा था जिसके चलते उन्हें नई एक्ट्रेस के साथ काम करने में दिक्कत हो रही थी।

अब उन्होने अपने बढ़ते वजन को देख ऐसा डाइटप्लान शुरू किया है कि मात्र 16 घंटे में 32 किलो वजन घटाकर अपने फिरग को स्लीम कर लिया है। इसके लिए वो 16 घंटे की फास्टींग करते थे। इसके अलावा उन्होने अपनी डाइट में खास चीजों का इस्तेमाल किया है।

राम कपूर ने ऐसे घटाया वजन

इंटरमिटेंट फास्टिंग

शरीर का वजन तेजी के साथ घटे (Weight Loss) इसके लिए इंटरमिटेंट फास्टींग (Intermittent Fasting) काफी अच्छा और असरदार ऑप्शन साबित हुआ है। इंटरमिटेंट फास्टींग (Intermittent Fasting) में आपको 12 घंटे से लेकर 18 घंटे तक बिना खाए रहना पड़ता है। और राम कपूर ने रोज 16 घंटे बिना खाए रहकर अपना वजन कम किया। वह पूरे दिन में सिर्फ शाम में 7 बजे कुछ खाते थे।

हेवी वर्कआउट

वेट लौस करने के लिए वर्कआउट (Workout) भी बहुत जरूरी है। इसके लिए राम कपूर रोज सुबह 3 से 4 घंटे की हेवी वेट ट्रेनिंग (Heavy Weight Training) करते थे। इसके लिए वो रोज जीम जाते थे।

सोने से पहले कार्डियो

राम कपूर सुबह जीम में कसरत और रात को सोने से पहले कार्डियो (Cardio) भी करते थे। इससे उनका मेटाबॉलिजम (Metabolism) सही रहता था. डॉक्टरों और जीम ट्रेनर्स की माने तो वेट लॉस के लिए कार्डियो करना बहुत जरूरी है।

डाइट का रखा खास ख्याल

राम कपूर ने अपने खानपान (Diet) का भी विशेष ख्याल रखा। वे समय पर लिक्विड डाइट को ज्यादा लेते थे। साथ ही उन्होनें अपने खाने की क्वांटीटी पर ध्यान दिया.

मुश्किल है पर नामुमकिन नहीं

वजन कम करने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है। क्योकि  शुरू- शुरू के दिनों में डाइट में बदलाव लाने में परेशानी जरूर होती है मगर धीरे-धीरे इसकी आदत पड़ने लग जाती है। इसलिए अपने प्रयास में अडिग बने रहे।