वर्तमान समय में जैसे जैसे मोबाइल तकनीक बढ़ रही है। वैसे वैसे Spam Calls की समस्या भी बढ़ती जा रही है। आप चाहे परिवार के साथ बैठे हों अथवा ऑफिस में काम कर रहें हों। Spam Calls आपको डिस्टर्ब कर ही देती हैं। इस समस्या से आज बड़ी संख्या में लोग परेशान हैं।

लेकिन यदि आप चाहें तो इन कॉल्स को ऑटोमैटिक ब्लॉक भी कर सकते हैं। आज हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं कि आप इस प्रकार की कॉल्स को किस प्रकार से ब्लॉक कर Spam Calls आने की समस्या से सहजता से छुटकारा पा सकते हैं।

Android को मिलता है विकल्प

आपको बता दें कि Spam Calls को ब्लॉक करने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। आप कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके हैं। Android मोबाइल यूजर्स को उनके मोबाइल में ऐसा शानदार विकल्प मिलता है की वे इस प्रकार की समस्या से सरलता से मुक्ति पा सकते हैं। हम आपको बता रहें हैं ऑटोमैटिक Spam Calls को ब्लॉक करने के फीचर्स के बारे में।

बस कर लें यह काम

इसके लिए आपको अपने Android फोन का डायलर पैड यानि डायलर को ओपन करना होता है। यहां पर आपको दायी तरह ऊपर की और तीन डॉट्स मिलेंगे। आपको इन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद में आपको सेटिंग के साथ में दूसरे विकल्प भी दिखाई पड़ेंगे।

यहां से आपको सेटिंग पर जाना होता है। इसके बाद आपको शुरू में ही “कॉलर आईडी एंड स्पैम” का ऑप्शन मिलेगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। अब आपके सामने 2 विकल्प आते हैं। जो की See caller and spam id तथा Filter spam calls होते हैं। आपको इन दोनों ऑप्शन के टाँगल को ऑन कर देना है।

इस बात का रखें ध्यान

आपको ये दोनों ऑप्शन अलग अलग नाम के साथ अलग अलग फोन्स में मिल सकते हैं। आपको इन दोनों ऑप्शन को ही अपने फोन में ऑन कर देना होता है। कुछ फोन्स में Filter calls के साथ प्रिफरेंस चुनने का ऑप्शन भी होता है। आपको सभी स्पैम कॉल्स चुनने के विकल्प को ऑन करना होगा। इसके बाद में आपको कभी स्पैम कॉल्स आने की समस्या का सामना नहीं करना पडेगा।