यदि आप whatsapp का यूज करते हैं तो आपको यह खबर जरूर जननी चाहिए। आपको बता दें कि 24 अक्टूबर के बाद में whatsapp कुछ फोन्स पर काम करना बंद कर देगा। अब सवाल यह है कि क्या आपके पास ऐसा फोन तो नहीं है जिस पर इस तारीख के बाद में न whatsapp कान नहीं करेगा। बता दें कि इस लिस्ट में आईफोन तथा एंड्रायड फोन दोनों ही हैं। आज इसी बारे में हम आपको यहां बता रहें हैं।

क्यों बंद हो रहा है whatsapp

असल में कंपनी अपने इस प्लेटफॉर्म के लिए नए फीचर्स पर फोकस करना चाहती है। जिससे लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स तथा आपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से एप में बदलाव किये जा सकें। इसी कारण पुराने फोन्स का सपोर्ट ख़त्म किया जा रहा है।

इन फोन्स पर whatsapp नहीं करेगा काम

आपको बता दें कि Android OS वर्जन 4.1 तथा इससे पुराने OS पर काम करने वाले फोन्स पर whatsapp नहीं चल सकेगा। इनमे कई हैंडसेट शामिल हैं। जिनमें से samsung galaxy s2, nexus 7, samsung galaxy tab 10.1, आईफोन 5, आईफोन 5c तथा अन्य कई फोन्स शामिल हैं।

काम पानी भेजगी नोटिफिकेशन

आपको बता दें कि सपोर्ट को ख़त्म करने से पहले whatsapp अपने यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजेगा और उन्हें अपना मोबाइल अपडेट कराने के लिए कहेगा। जिससे यूजर सर्विस को बरक़रार रख सके। आपको बता दें कि 24 अक्टूबर के बाद whatsapp डेवलपर्स इन फोन्स के लिए टेक्नीकल सपोर्ट तथा अपडेट प्रदान करना बंद कर देंगे।

इसका मतलब यह है कि इन डिवाइस पर whatsapp का अपडेट नहीं मिलेगा। ऐसी स्थिति में कुछ समय तक सर्विस काम करेगी। लेकिन हैकर्स आपको आसानी से निशाना बना सकेंगे।

बता दें कि whatsapp सपोर्ट ख़त्म होने की लिस्ट में ज्यादातर फोन्स पुराने ही हैं। यदि आप भी ऐसे ही यूजर हैं तो आपको अपना फोन अपडेट कराना पडेगा। आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर आपरेटिंग सिस्टम को चेक कर सकते हैं।