राजस्थान के सीकर जिले में बाबा खाटू श्याम जी का 11 दिवसीय वार्षिक लक्खी मेला 11 मार्च से शुरू होने वाला है। इसलिए जिला प्रशासन और मंदिर कमेटी की तरफ से मेले की तैयारियों को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इस फाल्गुनी लक्खी मेले की तैयारियों को लेकर सीकर जिला कलेक्टर कमर उल जमान चौधरी और पुलिस अधीक्षक भवन भूषण शर्मा तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं। जिला कलेक्टर ने मेले की व्यवस्थाओं में लगे अधिकारियों को अपने-अपने काम को गंभीरता से और जल्दी पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने मेले में पैदल आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने के निर्देश भी दिए हैं। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों से चर्चा करते हुए का भंडारा संचालकों के बारे में भी जायजा लिया है।

जिला कलेक्टर ने मेले में साफ सफाई की व्यवस्था पर रींगस से खाटू मार्ग पर सुलभ शौचालय और मेले में पानी की व्यवस्था के बारे में भी फीडबैक लिया था।

मेले में सुगम होगी दर्शन व्यवस्था
इस बार बाबा के दर्शन व्यवस्था को लेकर कलेक्टर ने लखदातार मैदान से मोक्षधाम तक तीन लाइन और मोक्षधाम से कुमावत कृषि फार्म के नए रास्ते में पांच बेरिकेडिंग की लाइन लगवाई है। जिसमें से एक रोगी वाहन व आवश्यक सेवा के लिए, दूसरी दिव्यांगो के लिए है। इसके अलावा मंदिर के नए निकासी द्वार से निकलने की गलियां तंग होने से कुछ लाइन को राजू की चेन के रास्ते व जैन मंदिर के रास्ते वाली गली से निकासी की जाने वाली है। लोगों को स्थान तलाशने में परेशानी ना हो इसकी भी व्यवस्था करते हुए जगह-जगह साइन बोर्ड लगवाए गए हैं।

सिर्फ 150 बसें चलेंगी
इस बार मेले में 150 से अधिक रोडवेज बसें चलने वाली हैं, लेकिन आने वाले यात्रियों के लिए यह संख्या ना के बराबर ही है। इसके अलावा कलेक्टर ने यात्रियों के लिए बस स्टैंड में ही सुलभ शौचालय बनाने के लिए कहा है और पानी की समस्या ना हो इसके लिए टैंकर की भी व्यवस्था करने की बात कही। मेला लगने वाली जगह में ई-रिक्शा पूरी तरह से बंद रहेंगे।

मेले में लगेंगे मेडिकल कैंप
इस मेले में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए 10 मेडिकल कैंप भी लगवाए जाएंगे, जिसमें 24 घंटे स्टाफ मौजूद रहेगा। इसके साथ में दो आईसीयू वैन व छोटी-बड़ी एंबुलेंस भी रहेंगी।