आपको मालूम होगा ही सरकार देश के नागरिकों की सुविधा के लिए नई नई योजनाओं को लती रहती है। जिसका लाभ सभी पात्र लोगों को मिलता है। आम लोगों के लाभ के लिए सरकार ने बहुत सी योजनाओं क चलाया हुआ है। जिनका लाभ लाखों लोग ले रहें हैं। इसी प्रकार से राज्य सरकारें भी अपने राज्य के लोगों के लिए कई प्रकार की योजनाओं को चलाती हैं ताकी राज्य के लोग इनका लाभ ले सकें।

हालही में हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना को संचालित किया है। जिसके माध्यम से हरियाणा के लोग 1 हजार किमी की मुफ्त रोडवेज यात्रा कर सकेंगे। बता दें की हरियाणा सरकार ने अपने राज्य के लोगों को फैमिली आईडी के माध्यम से हैप्पी कार्ड योजना का तोहफा दिया है। इससे पहले वरिष्ठ लोगों के लिए पहचान पत्र के माध्यम से रोडवेज में आधे किराए की योजना को राज्य सरकार पहले ही शुरू कर चुकी है।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको सीएससी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बता दें की जिन परिवारों की सालाना आय 1 लाख रुपये से कम है, उनको ही राज्य सरकार यह सुविधा प्रदान कर रही है। जिन लोगों के परिवार पहचान पत्र में 1 लाख रुपये का सत्यापन किया गया है।

ऐसे लोग सीएससी केंद्र पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा 1 हजार किमी की मुफ्त रोडवेज यात्रा की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा की राज्य सरकार अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचा रही है। सरकार ने नए बिजली कनेक्शन से लेकर बच्चों की नौकरी के फ़ार्म तक सभी को फैमली कार्ड से जोड़ दिया है।

इस प्रकार से मिलेगा लाभ

आपको बता दें की अंत्योदय परिवार के मुखिया को इस योजना का लाभ लेने के लिए सीएससी केंद्र पर जाकर प्रत्येक सदस्य के लिए अलग अलग आवेदन करना होगा। आधार नंबर दर्ज कराने के बाद में आपके रजिस्टर्ड नंबर पर आये OTP को आपको दर्ज कराना होगा। इसके बाद में आपका कार्ड वेरिफाई हो जाता है।

अब परिवार के लिए आपको उस डिपो का चयन करना होगा जहां से आप कार्ड को प्राप्त करना चाहते हैं। इसके साथ ही आपको कार्ड मिलने की तारीख भी मिल जायेगी। इसके साथ ही आवेदक को एक पत्र भी प्राप्त होगा। जिसको आपको परिवार पहचान पत्र और आधार कार्ड के साथ बस डिपो में ले जाना होगा। इसके बाद में आपको डिपो से कार्ड मिल जाएगा तथा आप मुफ्त यात्रा के हकदार हो जाएंगे।

हरियाणा रोडवेज में ही मिलेगी सुविधा

खुशहाली कार्ड बनवाने के बाद में अंत्योदय परिवार के सदस्य इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा रोडवेज की बसों में ही उठा पाएंगे। प्रत्येक सदस्य को बस डिपो पर ही कार्ड। मिलेगा जिसको यात्रा के दौरान आपको अपने पास रखना होगा अट्ठा यात्रा करते समय स्वाइप करना होगा। इससे आपकी तय की गई दूरी 1 हजार किमी से कम हो जायेगी।