Rajasthan Weather Update: आज कल सावन शुरू है और इस सावन में राजस्थान में मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है. इस बीच आपके लिए एक राहत की खबर भी है. अगर आप भी राजस्थान के है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल प्रदेश में एक बार फिर मौसम बदलने के आसार नज़र आ रहे हैं. मौसम विभाग के हिसाब से आगामी दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. अभी पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखी गयी है. इस सोमवार को सुबह से जयपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर और भरतपुर के आस-पास के जिलों में बादल अच्छी तरह छाए हुए हैं.

15-16 अगस्त

आपकी जानकारी के लिए बता दे मौसम केंद्र जयपुर के हिसाब से राजस्थान में मानसून परिस्थितियों जारी की गयी है. आने वाले दिनों में पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. असल में गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और शेखावाटी क्षेत्र में 15-16 अगस्त को हल्की बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के हिसाब से मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तहलटी पर शिफ्ट हो चुकी है. इससे उत्तराखण्ड के पहाड़ी इलाकों पर बारिश हो रही है. इस बारिश से सामान्य स्थिति में मौसम 20 अगस्त के बाद आएगा. इसी के बाद राजस्थान में झमाझम बारिश होने वाली है. इससे राज्य में मानसून की स्थिति नार्मल रहेगी.

देखा जाए तो बारिश जून से ही शुरू हो जाता है. इसे प्री मानसून बारिश के रूप में भी गिना जाता है. दरअसल चार महीने के समय में सबसे अहम महीना अगस्त का ही होता है. जी हाँ लेकिन इस बार का ये महीना बहुत ही सूखा बीत रहा है. वहीं बात करें सितम्बर की तो सितम्बर में अंतिम महीने में मानसूनी हवा पीछे हटनी शुरू हो जाती है. इसे मानसून का लौटना के नाम से जाना जाता है.