नई दिल्ली: 2024 के लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। इस बार कुल सात चरणों में मतदान होंगे, और 4 जून को रिजल्ट आएगा। लेकिन इस बार चुनाव को लेकर के तरह-तरह की खबरें देखने को मिल रही है। ऐसी ही एक खबर इस समय फैली हुई है, कि इस बार हर मतदाता को वोट डालना अनिवार्य है। कथित तौर पर ऐसा कहा जा रहा है कि वोट न डालने पर मतदाता को आर्थिक जुर्माना देना पड़ सकता है!

जी हां इन दिनों चुनाव को लेकर एक खबर सुर्खियों में है। अखबार में भी इस तरह की खबर देखने को मिल रही है कि इस बार यदि मतदाता वोट नहीं डालते हैं तो उन्हें 350 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है! उड़ती हुई खबर यह भी मिल रही है कि ये जुर्माना सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाएगा! इसके लिए कहा यह जा रहा है की वोट न डालने वाले के बैंक अकाउंट से 350 रुपये काट लिए जाएंगे।

इस मामले में आयोग की तरफ से दलील यह दी जा रही है कि, हर व्यक्ति के लिए चुनाव आयोग मतदान की तैयारी करता है, और इसमें आयोग को पैसे खर्च करने पड़ते हैं। और मतदान करने ना जाने से आयोग का नुकसान होता है। इस नुकसान की भरपाई के लिए हर व्यक्ति के खाते से जो वोट डालने नहीं जाएगा 350 रुपए डिडक्ट कर लिए जाएंगे।

खबर यह भी है कि यदि कोई इस आदेश के खिलाफ कोर्ट जाता है तो कोर्ट में भी सुनवाई नहीं होगी। इसके पीछे की वजह यह है कि चुनाव आयोग ने पहले ही कोर्ट से मंजूरी ले कर सभी बैंकों को निर्देश जारी कर दिया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इस खबर की पुष्टि नहीं की जा सकती है।

tazahindisamachar इस खबर की किसी तरह की पुष्टि नहीं करता है।ऐसी किसी भी खबर को सच ना ​​माने, इस खबर की पुष्टि के लिए आप चुनाव आयोग की अधिकारीक वेबसाइट पर जा कर खबर को देख सकते हैं।