Poultry Farming Business: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो 10 से 5 जॉब कर कर के थक गयें है और बिज़नेस करने का सोच रहे हैं तो ये लेख आपको लास्ट तक पढ़ने चाहिए. आप चाहें तो पोल्ट्री फार्मिंग कर सकते है. आपको शायद नहीं पता हो लेकिन इसमें मुनाफा बहुत है. जी हाँ आप इस बिज़नेस को आसानी से कर सकते हैं.

बिज़नेस करने की बात हो रही है तो जानकार बताते हैं कि पोल्ट्री फॉर्म में देशी की बजाय विदेशी मुर्गियां पाली जाएं तो ये आपको और भी मुनाफा भी देगी. ये देशी मुर्गी हर साल 100 अंडे देती हैं. बात अगर विदेशी नस्ल की करें तो ये 365 दिनों में 250 से ज्यादा का अंडा देती है. चलिए आपको इस बारे में डिटेल में बताते हैं.

साल भर में मिलेगा 250 अंडे

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप पोल्ट्रीफॉर्म का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको ये बात पता होनी चाहिए कि आप किस मुर्गी का पालन करें जिससे आपको ज्यादा मुनाफा होगा. बता दे अगर आप अमेरिकी नस्ल का माना जाता है ये मुर्गियां साल में 250 से ज्यादा अंडे देती हैं. इन अंडे के आकार बड़े होते हैं. इतना ही नहीं इन अंडो का औसतन वजन 60 ग्राम होता है. ये मुर्गी करीब 3 किलोग्राम तक होती हैं.

बैंक से भी मिलेगा इसके लिए लोन

अगर आप ये बिज़नेस करते हैं तो आपको स पर बैंक के तरफ से लोन भी मिलता है. इस बिज़नेस के लिए देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक भी पोल्ट्री फार्म के लिए अच्छा खासा लोन देता है. इसके लिए आपको पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड और साथ ही आपको आपकी आय का व्यौरा भी देना होगा. ये सभी डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद आपको लोन आसानी से मिल सकता है।