नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) की तारीख सामने आने के बाद अब तमाम पार्टियां अपने-अपने दमदार उम्मीदवारों को तैयार करने में लगी हुई हैं। इस बीच लोकसभा चुनाव की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर एक खबर काफी वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस बार के चुनाव19 अप्रैल से होगें। हालांकि, चुनाव आयोग (Election Commission) ने इसको फेक न्यूज बताते हुए साफ कर दिया है कि अभी तारीखों को लेकर कोई घोषणा नही की गई है।

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख को लेकर यह खबर तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि ‘चुनाव 19 अप्रैल 2024 को होंगे। जिसका नोटिफिकेशन 12 मार्च को जारी किया जाएगा। नॉमिनेशन 28 मार्च से शुरू होगा। और इसके परिणाम 22 मई को आ जाएंगे। इतना ही नही 30 मई को केंद्र में सरकार बन जाएगी’।  लेकिन चुनाव आयोग ने इस खबर को फर्जी बताया है।

वायरल हो रहा इस मैसेज को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस पर सफाई देते हुए अपने X प्लेटफॉर्म पर लिखा, “यह मैसेज पूरी तरह से फेक हैं। अभी लोकसभा चुनाव को लेकर कोई भी शेड्यूल जारी नहीं किए गए हैं।”

हाल ही में हुए चुनावों में हो रहे प्रचार-प्रसार को देखते हुए चुनाव आयोग ने कड़े नियम बनाए है।जिसमें शिष्टाचार और अत्यधिक संयम बनाए रखने को कहा है।

1 मार्च को चुनाव आयोग (ECI) ने चेतावनी दी थी कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को सिर्फ ‘नैतिक निंदा’ के बजाय कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही कही गया है कि “पार्टी या प्रत्याशी मतदाताओं से जाति, धर्म या भाषा के नाम पर वोट न मांगें. नही ही किसी भी धर्म, भक्त और भगवान का मजाक बनाएं। की भी उम्मीदवार किसी मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा या फिर किसी भी धार्मिक स्थल पर अपने चुनाव का प्रचार न करें. ऐसे प्रत्याशी या स्टार कैंपेनर, जिन्हें पहले नोटिस दिया गया है, उन्होंने इस बार किसी निर्देश की अवहेलना की तो उन पर सीधे कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”