Cyclone Biporjoy: गर्मी ने लोगों को बहुत परेशान कर दिया है. लोग अब बारिश का इंतज़ार कर रहे हैं. लगभग पूरा देश मॉनसून के इंतजार में लगा हुआ है. लेकिन वही अब अरबी समुद्र में बना डीप-डिप्रेशन चक्रवात में बदल चुका है. सबसे ज्यादा इसका खतरा गुजरात पर है. इस चक्रवात का नाम Biporjoy नाम दिया गया है. असल में ये तूफान 07 जून को सुबह साढ़े पांच बजे पूर्व मध्य और आसपास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान बना हुआ है. ये चक्रवात लगभग 12.6N और 66.1E पर केंद्रित है और गोवा के पश्चिम दक्षिण पश्चिम से लगभग  890km पर स्थित है.

मौसम विभाग के हिसाब से अगले 24 घंटों के अंदर 8 जून की सुबह तक इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. अरबी समुद्र में बना ये चक्रवात आगे उत्तर की ओर आगे बढ़ता हुआ तेज होता जाएगा. यही नहीं मौसम विभाग के हिसाब से चक्रवात में हवा की गति 150 से 190 किमी प्रतिघंटे की होगी. यानी की 8 से 10 जून तक समुद्र में बहुत ऊंची लहरें उठेंगी. इस चक्रवात का सबसे ज्यादा असर गुजरात में देखने मिलेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय क्षेत्रों से बहुत दूर जा रहा है, लेकिन तटीय इलाकों में हवाएं चलेंगी और कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी होगी. इस चक्रवात के वजह से लैंडफॉल भी होगा. ऐसे में ये लैंड फॉल पाकिस्तान में होने की संभावना है.

आपकी जानकरी के लिए बता दे मौसम विभाग ने मच्छुआरों को समुद्र के किनारे ना जाने की सलाह दी है. यही नहीं गुजरात के सभी पोर्ट पर 1 नंबर का वोर्निंग सिग्नल भी दिया गया है. चक्रवात के खतरे को देखते हुए गुजरात सरकार ने अभी से ही तैयारियां शुरू कर दी हैं.