Most expensive Coin: दोस्तों यदि आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे महंगा सिक्का (Most Expensive Coin) कितने का होगा, तो आमतौर पर उत्तर कुछ हजार, लाख या शायद कुछ करोड़ होगा। हालांकि, कुछ सिक्कों की मूल्य उनकी सोच से भी अधिक हो चुकी है, जिसने समय के साथ उन्हें अत्यधिक मूल्यवान बना दिया है।

Most expensive Coin

Most expensive Coin

1. सेंट गॉडंस डबल ईगल

 सेंट गॉडंस डबल ईगल (Saint-Gaudens Double Eagle) दुनिया का सबसे महंगा सिक्का माना जाता है, जिसे ऑगस्टस सेंट गॉडंस ने डिज़ाइन किया था। इस सिक्के का निर्माण 1907 से 1933 के बीच हुआ और केवल 4,45,500 सिक्के बनाए गए थे। आजकल सिर्फ 12 सिक्के ही बचे हैं। एक अमेरिकन नीलामी में, इस विशेष सिक्के की क़ीमत 163 करोड़ रुपये से भी अधिक निर्धारित की गई थी।

2. फ्लोइंग हेयर सिल्वर डॉलर: Most expensive Coin

इस सिलसिले में, दूसरे स्थान पर आता है अमेरिका में जारी किए गए “फ्लोइंग हेयर सिल्वर डॉलर” (Flowing Hair Silver Dollar) सिक्का। इस सिक्के का निर्माण 1794 में किया गया था और केवल 1,758 सिक्के बनाए गए थे। वर्तमान में दुनिया में इसके केवल 6 सिक्के ही बचे हैं। एक नीलामी में, इनमें से प्रत्येक सिक्के की मूल्य 107.57 करोड़ रुपये से भी अधिक निर्धारित की गई थी।

Must Read :   

3. ब्रेशर डबलून कॉइन

 “ब्रेशर डबलून कॉइन” (Brasher Doubloon) भी विश्व के सबसे मूल्यवान सिक्कों में से एक है। इसका निर्माण 1787 में इफ्रेम ब्रेशर ने किया था, जिन्होंने न्यूयॉर्क के एक सोनार थे। इस सिक्के के केवल 7 उपलब्ध हैं। यह अमेरिका में ढाले गए पहले सोने के सिक्के में से एक था। इस एक सिक्के की मूल्य करीब 80.89 करोड़ रुपये के आसपास निर्धारित की जाती है।

4. एडवर्ड 3 फ्लोरिन

महंगे सिक्कों की सीरीज में, एडवर्ड 3 फ्लोरिन (Edward III Florin) चौथे स्थान पर आता है। इसे इंग्‍लैंड के राजा एडवर्ड 3 ने निर्मित किया था। इसकी विशेष डिज़ाइन के कारण, यह सिक्का अत्यंत दुर्लभ माना जाता है और इसकी कीमत भी अत्यधिक होती है। एक नीलामी के दौरान, इस सिक्के की मूल्य करीब 55.08 करोड़ रुपये के आसपास निर्धारित की गई थी।

5. उमय्यद गोल्ड दिनार

सऊदी अरब में जारी किए गए उमय्यद गोल्ड दिनार (Umayyad Gold Dinar) को विश्व के पांचवें सबसे मूल्यवान सिक्कों में से एक माना जाता है। इसे उमय्यद साम्राज्य के काल में चापा गया था। इसका डिज़ाइन दर्शनीय और विशेष रूप से आकर्षक है। एक सिक्के की मूल्य करीब 43.78 करोड़ रुपये है।