आपको बता दें की विभिन्न राज्यों की सरकारें अपने यहां के नागरिकों के लिए काफी योजनाएं चलाती हैं। जिनका लाभ उन राज्यों के पात्र लोग उठाते हैं। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने यहां के किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। बता दें की राज्य सरकार ने कहा है की अब उत्तर प्रदेश के किसान लोग मुफ्त में ट्यूबवेल से सिंचाई कर सकते हैं। उनको बिजली विभाग से किसी प्रकार का बिल जारी नहीं किया जाएगा। अतः सरकार के इस फैसले के लागू होने के बाद में अब किसानों को ट्यूबवेल बिल नहीं देना होगा।

आपको बता दें की किसानों के लिए यह वायदा योगी सरकार ने चुनावों से पहले किया था, जो की अब पूरा किया गया है। बताया जा रहा है की इस फैसले के बाद में 14.78 लाख ग्रामीण तथा शहरी ट्यूबवेल प्रभावित होंगे। इन सभी को बिजली बिल में छूट दी जायेगी। योगी सरकार का दावा है की इस योजना से करीब 1.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। फिलहाल इस प्रस्ताव को कैबिनेट में रखें जाने के बाद लोकसभा चुनावों से पहले इसको किसानों के लिए बड़ा तोहफा बताया जा रहा है।

किसान हैं काफी खुश

फिरोजाबाद के किसान विजय का कहना है की वे सबसे ज्यादा आलू, खरबूज, तरबूज और अरबी की खेती करते हैं। अतः उन्हें पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। उन्हें कई बार पानी लगाना होता है और इस कारण उनका ट्यूबेल का बिल काफी ज्यादा आता है। कई बार उन्हें 3200 रुपये प्रति माह का बिल आ जाता है। एक अन्य किसान नाथूराम का कहना है की आलू की फसल को महीने में दो बार पानी लगाना होता है। इसके कारण उन्हें काफी बिल चुकाना होता है। इस बार उन्होंने 3500 रुपये से ज्यादा का बिल चुकाया है।

आपको बता दें की भिंडी, तोरई और लौकी आदि कई ऐसी सब्जियां हैं। जिनमें पानी की ज्यादा आवश्यकता होती है। जिसके कारण किसानों पर ज्यादा आर्थिक भार बढ़ता है। हालांकि अब किसान लोग योगी सरकार के इस आदेश के बाद में काफी खुश नजर आ रहें हैं। किसान लोगों का कहना है की यह उनके लिए काफी बड़ी राहत की बात है क्योकि अब तक बिजली के बिल का भार उन्हें काफी ज्यादा पड़ता था।