राजस्थान में हालही में हुए राज्य चुनावों के दौरान तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस सरकार ने पूरे प्रदेश में मात्र 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने का वायदा किया था। हालांकि प्रदेश से कांग्रेस सरकार तो चली गई है लेकिन अब राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा प्रदेश वासियों को सस्ता गैस सिलेंडर देने का वादा निभाते नजर आ रहें हैं। आपको बता दें कि राजस्थान के सीएम भजनलाल ने 1 जनवरी 2024 से प्रदेश में मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। हालांकि इस एलान के बाद में प्रदेश के लोगों को यह कंफ्यूजन है कि 450 रुपये वाला यह गैस सिलेंडर सभी लोगों को मिलेगा या नहीं।

इन लोगों को मिलेगा सस्ता गैस सिलेंडर

आपको बता दें कि सीएम भजनलाल ने कहा है कि 1 जनवरी से सस्ता गैस सिलेंडर सिर्फ उन परिवारों को मिलेगा। जो उज्जवला योजना से जुड़े हुए हैं। ऐसे परिवारों को मात्र 450 रुपये में सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा है कि बीजेपी के संकल्प पत्र में किये गए वायदे के अनुसार इस योजना को लागू किया जा रहा है।

उज्जवला योजना से जुड़े परिवारों को मिलेगा लाभ

बता दें कि राजस्थान में भजनलाल सरकार ने अपने प्रदेश वासियों को मात्र 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। यह लाभ सिर्फ महिलाओं को दिया जाएगा। यह उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनको सरकार की और उज्जवला योजना का लाभ मिल रहा है।

मात्र 450 में मिलेगा गैस सिलेंडर

आपको बता दें कि उज्जवला योजना केंद्र सरकार की योजना है। जिसके अंतर्गत पूरे देश में इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को मात्र 600 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। इसका मतलब है कि केंद्र सरकार गैस सिलेंडर पर लगभग 400 रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है। वहीं अब राजस्थान सरकार इस योजना से जुड़े गैस सिलेंडर पर 150 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी प्रदान करेगी। जिसके बाद में यह गैस सिलेंडर अब राजस्थान के लोगों को मात्र 450 रुपये में मिलेगा। बता दें कि राजस्थान में 70 लाख परिवार उज्जवला योजना से जुड़े हुए हैं।