यदि आपके पास राशन कार्ड है और आप सरकारी राशन की सुविधा का लाभ लेते हैं तो यह खबर आपको अवश्य जान लेनी चाहिए। आपको बता दें कि सरकार ने कुछ समय पहले राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड की केवाईसी कराने के लिए कहा था। इसकी तारीख को बढ़ाकर अब 31 दिसंबर कर दिया गया है अतः आप 31 दिसंबर तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक जरूर करा लें।

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका राशन उपभोक्ता लिस्ट से नाम कट सकता है और आप राशन का लाभ नहीं ले पाएंगे। आपको बता दें कि पहले सरकार ने केवाईसी कराने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया था लेकिन काफी नाम छूट गए थे अतः अब इस समय को बढाकर 31 दिसंबर तक की तारीख कर दी गई है।

आधार से जल्दी लिंक करा लें राशन कार्ड

आपको बता दें कि बीते माह बिहार सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत राशन कार्ड से आधार को लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। इसकी आखरी तारीख 31 दिसंबर तय कर दी गई है अतः यदि आप बिहार से हैं तो तय तारीख तक आप अपने राशन कार्ड से आधार को जरूर लिंक करा लें। यदि आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको राशन की पूरी तथा नियमित सुविधा प्रदान होती रहेगी। राज्य सरकार इसके लिए जिला स्तर पर लोगों को जागरूक भी कर रही है।

सरकार ने बढ़ाई राशन योजना

आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना को सरकार ने अगले 5 वर्ष तक के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोग अब अगले 5 वर्ष तक मुफ्त में ले सकेंगे। बता दें कि 1 जनवरी से शुरू होने वाले साल की अवधि के लिए PMGKY योजना के तहत अंत्योदय अन्न स्कीम परिवारों तथा प्राथमिक प्राइवरों के मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा। बीते वर्ष 2020 के दिसंबर माह में केंद्र सरकार ने अतिरिक्त खाद्यान को पेश करने की सुविधा देने का फैसला किया है।