rbse-12th-science-result
rbse-12th-science-result

RBSE 12th Science Result 2020: राजस्थानमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 12वीं साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है । राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने परिणाम जारी करने की घोषणा की। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डी.पी. जारौली ने आज दोपहर 4 बजे 12वीं विज्ञान के परिणाम जारी किये है।’ राजस्थान बोर्ड RBSE 12th Science Result 2020 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी किये गए हैं।

Cleck Here For Download Result

कोरोना महामारी व देश भर में लॉकडाउन के चलते बोर्ड ने 19 मार्च को परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इसके बाद 10वीं और 12वीं की शेष विषयों की परीक्षाएं जून माह में आयोजित की गई थीं।

जो कोरोना महामारी के चलते परीक्षा नहीं दे सकें, उन्हें सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठने का मौका मिलेगा। जो विद्यार्थी राज्य से बाहर होने के कारण या परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा में नहीं बैठ पाए। किन्ही भी कारणों से एग्जाम में नहीं बैठ सके उन परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ आयोजित की जाएगी।

RBSE 12th Science Result 2020:

पिछले साल
प्रदेश में हर साल करीब 3 लाख विद्यार्थी 12वीं विज्ञान संकाय की परीक्षा देते हैं। पिछले साल बोर्ड परीक्षा 12वीं साइंस का रिजल्ट मई माह के तीसरे सप्ताह में जारी किया गया था। पिछले साल साइंस में 91.59 फीसदी लड़के और 95.86 लड़कियां पास हुई थीं और विज्ञान संकाय का कुल पास प्रतिशत 92.88 प्रतिशत रहा था। पिछले कुछ वर्षों से राजस्थान बोर्ड मेरिट लिस्ट जारी नहीं करता है।

Latest News