नई दिल्ली। हर घर में चूहे का आंतक लोगों को परेशान कर देता है। चूहों के घर पर रहने से नाकारात्मक ऊर्जा का वास तो होता ही है, साथ ही में घर की चीजें भी खराब हो जाती है। चूहों के रहने से समान के साथ साथ कपड़े तक को वो काट लेते है। चूहों की जान लेना भी किसी को अच्छा नही लगता है। यदि आप भी चूहों के आतंक से परेशान हो चुके है और इनसे छुटकारा पाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे है   जिसे आजमाने से  चूहें मरेंगे भी नहीं और घर से बाहर भाग जाएंगे. आइए जानते हैं कैसे-

पिपरमेंट ऑयल:

चूहों को पिपरमेंट की गंध अच्छी नही लगती है। ऐसे में आप चूहों से छुटकारा पाने के लिए पिपरमेंट ऑयल की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप पिपरमेंट ऑयल को घर पर बने बिलों में स्प्रे कर दें. इससे चूहे एक दिन में ही घर से गायब हो जायेंगे. आप चाहें तो पानी में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फिटकरी:

चूहे पिपरमेंट की गंध के अलावा फिटकरी की स्मेल भी पसंद नहीं करते हैं.। ऐसे में आप फिटकरी का इस्तेमाल चूहों को भगाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप फिटकरी को पीसकर इसका पाउडर बना लें इस पाउडर को उन जगहों पर छिड़क दें जहां चूहों का ठिकाना हो. इसके साथ ही आप फिटकरी के पाउडर को पानी में घोलकर इसका स्प्रे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कपूर:

पूजा में इस्तेमाल होने वाला कपूर भी चूहों से छुटकरा दिलाने में मदद कर सकता है।  इसके लिए कपूर के टुकड़ों को उन जगहों पर रख दें जहां चूहे ज्यादा नजर आते हों, बता दें कि कपूर की महक से चूहों का दम घुटने लगता है. ऐसे में कपूर का इस्तेमाल चूहे भगाने के लिए बेस्ट हो सकता है

तंबाकू :

सेहत के लिए तंबाकू हानिकारक होती है लेकिन चूहों को भगाने में काफी मददगार साबित हो सकती है।  इसके लिए आप आटे में थोड़ा सा घी और  तंबाकू मिक्स करके इसकी गोलियां बना लें. फिर इनको आप चूहों के ठिकानों के पास रख दें. एक दिन में ही सारे चूहे घर से बाहर भाग जायेंगे।