नई दिल्ली। अयोध्या में भगवान राम के स्थापित होने के बाद यूपी राम राज्य को घोष से गूंज रहा है। इस स्थापना में ना केवल हिंदू नजर आए, बल्कि हर धर्म के लोग भगवान राम के रंग में डूंबते नजर आए। हमारे देश की सांस्कृति को अब देश के अलावा विदेशी लोग भी अपनाकर भगवान की भक्ति में ओतप्रोत होते नजर आ रहे है।

अब ऐसा ही एक मामला मुज़फ्फरनगर में भी देखने को मिल रहा है जहां एक पति-पत्नी ने सनातन धर्म को मानते हुए अपना धर्म परिवर्तन कर लिया। पति-पत्नी ने आश्रम में जाकर पूरे विधि विधान से हवन यज्ञ करके सनातन धर्म को अपना लिया है।

बताया जा रहा है कि युवती ने तीन साल पहले एक मुस्लिम युवक से प्रेम विवाह किया था। दोनों ने  बघरा आश्रम में जाकर मुस्लिम धर्म को त्यागकर सनातन धर्म को अपनाया है। महाराज यशवीर ने दोनों का शुद्धिकरण कराया। इस आश्रम में अब तक1200 लोग हिंदू धर्म अपना चुके हैं।

धर्मांतरण पर ओडिशा राज्य में बना कानून

हमारे देश में हर जाति धर्म के लोग रहते है। जिसमें कोई किसी के धर्म में हस्क्षेफ करने का अधिकार नही दिया गया है। यदि कोई एक धर्म से दूसरे धर्म में जबरन या किसी के प्रभाव में या बहलाकर धर्म परिवर्तन कराते हुए पाया जाता है तो यह गैरकानूनी माना जाता है। जिसके लिए देश में सबसे पहले धर्मांतरण पर ओडिशा राज्य में कानून भी बनाया है। जिसे1967 में धर्मांतण विरोधी कानून लागू किया गया। इस कानून के तहत जबरन धर्मांतरण कराने पर 5,000 रुपये जुर्माना समेत एक साल की जेल देने के निर्देश जारी किए गए है।