Old 1 Rupees Note जैसे कि हम सभी को जानते हैं आजकल के समय में पैसे कमाने की डॉन तरीका निकाल रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन तरीके से पैसा कमाने का चलन और भी प्रचलित होता जा रहा है। बाजार में ऐसे तरीके भी उपलब्ध है जिससे आप पुराने नोट और सिक्के को बेचकर आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना पुराने ₹1 के नोट को बेचकर आप रातों-रात लखपति बन सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ₹1 का यह पुराना नोट आप कहां किसी और कब भेज सकते हैं। साथ ही साथ इसके लिए आपको कितनी कीमत दी जाएगी इस बारे में भी नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

होनी चाहिए यह खासियत Old 1 Rupees Note 

सबसे पहले तो सामने आ रही खबरों के मुताबिक ₹1 का नोट बेचना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपके पुराने नोट पर दो विशेष खासियत का होना अनिवार्य है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सबसे पहले तो यह सिक्का 1942 में बना होना चाहिए वहीं इसकी दूसरी विशेषता है कि इस पर British Emperor George VI King की छवि होनी चाहिए। अगर आपकी पुरानी ₹1 के नोट पर यह दोनों विशेषता मौजूद है तो इसके बदले ऑनलाइन बाजार में आपको लाखों की कीमत दी जा रही है।

Must Read

ऑनलाइन करेंसी की ऐसे करे बिक्री 

अगर आप ऑनलाइन करेंसी बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Quicker, ebay, coinbazaar जैसी वेबसाइट का सहारा लेना होगा। इस पर जाकर खुद को विक्रेता के रूप में लॉगिन करें। और नोट की अच्छी सी तस्वीर लेकर अपलोड करें। इसी के साथ अपना सक्रिय मोबाइल नंबर और नाम भी दर्ज करें। अब आपको कुछ नहीं करना है इच्छुक व्यक्ति स्वयं आपसे संपर्क करेंगे। 

Note: पुराने नोट और सिक्के बेचते वक्त किसी प्रकार का एडवांस पेमेंट ना करें। सबसे पहले आरबीआई की गाइडलाइन जरूर देखें।